शादी का ऐसा प्रस्ताव देख दर्शक हुए रोमांचित, कलाकारों की Acting ने लूट ली महफिल

3/29/2022 3:13:31 PM

दमोह(इम्तियाज चिश्ती): दमोह संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से युवा नाट्य मंच दमोह द्वारा पांच दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह आयोजित किया जा रहा है। नगर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित  इस राष्ट्रीय नाट्य समारोह के चौथे दिवस हास्य नाटक शादी का प्रस्ताव की प्रस्तुति स्थानीय संस्था युवा नाट्य मंच द्वारा दी गई। अंग्रेजी साहित्यकार अंतोन चेखव के नाटक द प्रपोजल के रूपांतरण को शादी के प्रस्ताव के नाम से किया गया। यह नाटक महज तीन किरदारों के इर्द गिर्द घूमता है, और लगातार मंच पर बने रहने के बावजूद कलाकार दृश्यों को बांधे रहते हैं और तेजी से नाटक को आगे बढ़ाते नजर आते हैं।

PunjabKesari

कहानी में एक रहीस जमीदार लोमोव है जो ग्राम के किसान चुबुकोब की बेटी नतालिया से प्रेम करता है और शादी की मंशा से शादी का प्रस्ताव लेकर उसके घर जाता है। लेकिन शादी की प्रस्ताव के पूर्व ही जमीन के विवाद को लेकर नतालिया और लोगों की बहस शुरू हो जाती है और बात झगड़े में पहुंच जाती है। जहां झगड़े को लेकर दोनों एक दूसरे से नाराज रहते हैं लेकिन मन ही मन प्रेम के चलते दोनों एक दूसरे से विवाह भी करना चाहते हैं और इसी कहानी पर नाटक का ताना-बाना बुना हुआ है।

PunjabKesari

कलाकारों ने बखूबी निभाया पात्र को
नाटक के कलाकारों में वृद्ध चुबुकोव की भूमिका में वरिष्ठ रंगकर्मी राजीव अयाची है जिन्होंने इस नाटक का निर्देशन भी किया है और पूरे नाटक में उनका अनुभव साफ नजर आता है और अंग्रेजी भाषा के रूपांतरण के बाद भी वह नाटक को स्थानीय लोगों से जोड़ने में सफल है वही नतालिया की भूमिका में शिवानी बाल्मिक वाह लोमोब की भूमिका में प्रिंस चौरसिया है और दोनों ही अपने-अपने पात्रों में रमे नजर आते हैं। नाटक के संगीत पक्ष में देवेश श्रीवास्तव द्वारा आधुनिक प्रयोगों को रखा गया है जो नाटक को बेहतर बनाते हैं वही मेकअप व वेशभूषा के लिए अनिल खरे व अमृता जैन कलाकारों को उनका रूप देने में कामयाब रहे हैं। अनिल खरे का प्रकाश संयोजन दृश्यों के अनुरूप है वही देशकाल को ध्यान में रखकर बृजेंद्र राठौर अमरदीप जैन ने बढ़िया मंच सज्जा की है। वही मंच पर भूमिकाओं में वैभव नायक, हेमू चंदेल, पंकज चतुर्वेदी, अंकित बसेड़िया, अक्षत गोस्वामी, दीक्षा सेन ने भी अपना पूरा सहयोग दिया है।

PunjabKesari

अग्नि वर्षा के साथ आज होगा समापन पांच दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह के आखिरी दिन जबलपुर के समागम रंगमंडल द्वारा स्वाति दुबे द्वारा निर्देशित नाटक अग्नि और वर्षा का मंचन किया जाएगा और इसके साथ ही पांच दिवसीय नाट्य समारोह का समापन होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News