जंगल छोड़ खेतों में आ रहे हाथियों से दहशत में ग्रामीण, कलेक्टर ने दी सावधान रहने की सलाह

11/24/2019 6:50:54 PM

नरसिंहपुर (रोहित अरोरा): मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में हाथियों की वजह से दहशत का माहौल बना हुआ है। जिले के आस-पास के गांव एवं खेतों मे हाथियों को देखा गया है। जंगल से आए हाथियों के चलते लोगों में अपनी फसल के साथ-साथ अपनी जान का भी खतरा बना हुआ है, ये हाथी शाम ढलते ही गांव के अंदर आते हुए ग्रामीणों के खेतों मे प्रवेश कर रहे है। वन विभाग के मुताबिक यह हाथियों का झुंड बालाघाट से आया है।



वन विभाग ने ग्रामीण जनता से अपील की है कि वे हाथियों को देखकर उन्हें पत्थर न मारे, पटाखें न फोड़ें, एवं अन्य किसी प्रकार का शोर न करें अन्यथा यह जानवर हिंसक हो सकते हैं। इससे बहुत नुकसान हो सकता है। इसके अलावा जब तक खेतों के आस-पास या खेतों से लगे जंगलो में हाथी हैं, तब तक उन स्थानों मे अकेले न जायें, किसी के साथ या समूह में ही जाएं। दरअसल बचई एवं मुंगवानी गांव से लगे घने जंगल भी हैं। वन विभाग की टीम ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से जानवरों के लिए यह वनरूपी जगह सुरक्षित है, और इसी कारण वन्यजीव यहां रहना पसंद कर रहे हैं।



यह मामला जैसे ही नरसिंहपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना के संज्ञान में आया, उन्होंने मामले की गंभीरता को समझते हुए एवं अपनी कार्य कुशलता का परिचय देते हुए तुरंत प्रशासनिक अमले को हाथियों को गांव एवं खेतों से हटाकर वापस जंगलों की तरफ भेजने के आदेश दिये। ताकि किसी भी ग्रामीण को या उसकी फसल को कोई नुकसान ना पहुंचे, एवं मौके पर प्रशासन को यह भी आदेश दे दिया की अगर किसी की भी फसल को हाथियों की वजह से नुकसान पहुंचा हो तो उसे तुरंत मुआवजा भी दे दिया जाये। वन विभाग द्वारा बताया गया है कि उनकी टीम लगातार हाथियों पर नजर रख रही है, और वन भृमण कर आम जनता को सूचित किया जा रहा है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar