उद्योग के लिए हरे भरे पेड़ काटने के खिलाफ एक जुट हुए ग्रामीण, प्रस्तावित कोयला खदान का विरोध शुरू

6/8/2022 7:13:55 PM

सूरजपुर (विष्णु कसेरा): सूरजपुर के भैयाथान इलाके में प्रकाश इंडस्ट्रीज द्वारा कोयला खदान का विरोध शुरू हो गया है। इसके विरोध में स्थानीय ग्रामीण लामबंद हो गए हैं। जिसको लेकर आज बड़ी संख्या में ग्रामीण एसडीएम कार्यालय पहुंचे और कोयला खदान का विरोध करते हुए राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा। जसपुर इलाके के भास्करपारा गांव में प्रकाश इंडस्ट्रीज द्वारा कोयला खदान खोलना प्रस्तावित है। जिसके कारण 8 ग्राम पंचायत के हजारों परिवार प्रभावित हो रहे हैं। 

PunjabKesari

पेड़ काटने के खिलाफ एकजुट हुए किसान 

प्रकाश इंडस्ट्रीज ने कुल 932 हेक्टेयर भूमि लीज पर ली है। इसमें 525 हेक्टेयर वन भूमि है तथा 407 हेक्टेयर भूमि स्थानीय लोगों की बताई जा रही है। इस कोयला खदान के खुलने में हजारों की संख्या में पेड़ काटे जाने हैं। जिसको लेकर भी स्थानीय लोग खासे नाराज हैं। ग्रामीणों के अनुसार वन उनकी आजीविका का मुख्य स्रोत ऐसे में वे किसी भी कीमत पर अपने जंगल का एक भी पेड़ नहीं काटने देंगे। इसके साथ ही उनकी मांग है कि राजस्व विभाग के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर इलाके के कुछ दबंग लोग फर्जी रूप से पट्टा बनवा लिए हैं। उन्हें तत्काल निरस्त किया जाए। इसके साथ ही उन के द्वारा कई आरोप लगाते हुए एसडीएम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया है। 

राज्यपाल से मामले में हस्ताक्षेप करने की मांग

वहीं दूसरी ओर ज्ञापन जिला प्रशासन के माध्यम से राज्यपाल तक पहुंचाने के साथ ही पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की है। इससे पहले उद्योग के लिए पेड़ काटने को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के भी बयान आ चुके हैं। ऐसे में प्रकाश इंडस्ट्रीज के लिए इस इलाके में पेड़ काटना आसान नहीं होगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News