MP में चुनाव प्रक्रिया निरस्त, विवेक तन्खा बोले- यह संविधान की जीत

12/29/2021 12:48:01 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश राज्य चुनाव आयोग ने मंगलवार को प्रदेश में चल रही पंचायत चुनाव प्रक्रिया रद्द कर दी है। इस फैसले का स्वागत करते हुए कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने ट्वीट के जरिए खुशी जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया रद्द हुई। इसके पहले ऑर्डिनेंस रद्द हुआ। यह संविधान की जीत है। भाजपा ने पूरी ताकत के साथ मुझ पर हमला किया था लेकिन सत्य की जीत हुई और इस बड़े हमले की हार। उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार से कहा कि अब जल्दी से जल्दी कानून के अनुसार सामाजिक न्याय के साथ चुनाव संपन्न कराए जाए।

आपको बता दें कि प्रदेश में पंचायत चुनावों का मामला उस समय विवाद में घिर गया था जब हाईकोर्ट के आदेश के मद्देनजर चुनाव आयोग ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की आरक्षित सीटों पर चुनाव नहीं कराने का फैसला किया था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस मामले में सभी पक्षों/दलों से चर्चा करने के बाद चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव रद्द करने की अधिसूचना जारी की। इससे पहले राज्य विधानसभा ने आम सहमति से एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें प्रदेश में ओबीसी आरक्षण के बिना पंचायत चुनाव नहीं करने का संकल्प लिया गया था। हाईकोर्ट ने 17 दिसंबर को मध्य प्रदेश में स्थानीय निकाय में ओबीसी के लिए आरक्षित सीटों पर चुनाव प्रक्रिया रोकने और उन सीटों को सामान्य वर्ग के लिए फिर से अधिसूचित करने का निर्देश चुनाव आयोग को दिया था।

गौरतलब है कि चार दिसंबर को चुनाव आयोग ने 52 जिलों में जिला पंचायतों के 859 पद, 313 जनपद पंचायतों के 6,727 पदों, 22,581 ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंच सदस्यों के 3,62,754 पदों पर क्रमश: तीन चरणों 6 जनवरी, 28 जनवरी, और 16 फरवरी को मतदान की घोषणा की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News