विधानसभा में दिखेगी BJP-कांग्रेस की जंग, डिप्टी स्पीकर पद के लिए आज होगी वोटिंग

1/10/2019 9:43:34 AM

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा स्पीकर को लेकर मचे घमासान के बाद अब डिप्टी स्पीकर के लिए कांग्रेस और बीजेपी में जंग छिड़ गई है। परंपरा के विपरीत कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर के लिए विधायक हिना कांवरे को मैदान में उतार दिया है और बीजेपी ने जगदीश देवड़ा को अपना उम्मीदवार बनाया है। जिसके बाद गुरूवार को विधानसभा में डिप्टी स्पीकर पद के लिए दोनों दलों में शक्ति प्रदर्शन किया जाएगा।
 



बता दें कि कांग्रेस विधायक हिना कांवरे ने डिप्टी स्पीकर के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है, तो वहीं बीजेपी की ओर से जगदीश देवड़ा ने भी नामांकन दाखिल कर दिया है। बीजेपी का कहना है कि पुरानी परंपरा के मुताबिक डिप्टी स्पीकर विपक्ष के सदस्य को बनाया जाना चाहिए और अब इसका फैसला सत्ता पक्ष को करना है। 



बीजेपी ने उम्मीद जताई है कि डिप्टी स्पीकर उन्ही की पार्टी का होगा। वहीं कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि परंपरा के खिलाफ बीजेपी ने स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतार कर व्यवस्था और परंपरा तोड़ने का काम किया है। इसलिए अब हम भी डिप्टी स्पीकर के लिए अपना प्रत्याशी उतार रहे हैं। डिप्टी स्पीकर कौन होगा, इसका फैसला अब सदन करेगा।


 

दरअलस विधानसभा सत्र का तीसरा दिन दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद भले ही गुरुवार तक के लिए स्थगित हो गया हो। लेकिन यह तय है कि स्पीकर के बाद अब बीजेपी और कांग्रेस के बीच डिप्टी स्पीकर को लेकर छिड़ी नई जंग का नजारा विधानसभा में दिखाई देगा। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि पुरानी परंपरा के मुताबिक विधानसभा का डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होता है या सत्ता पक्ष का।

 

suman

This news is suman