कोरोना वायरस के खिलाफ जंग, भोपाल शहर काजी की जनता से अपील, अजान सुनकर घर में ही पढ़ें नमाज

3/25/2020 11:36:20 AM

भोपाल: मध्य प्रदेश के धर्मगुरु भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शासन-प्रशासन की मदद के लिए आगे आए हैं। कोरोना से निपटने के लिए सरकार के निर्देशों का पालन करने की अपील की जा रही है। ऐसी ही अपील भोपाल और होशंगाबाद के शहर काजी ने की है। शहर काजी ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि भीड़ से बचें। ऐसे माहौल में नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद आने की जरूरत नहीं है। माइक पर अजान सुनकर घर पर ही नमाज पढ़ें।

वहीं शहरकाजी ने एक वीडियो के जरिए मुस्लिम भाइयों से अपील की है। उन्होंने कहा कि मस्जिद से माइक पर अजान सुनकर जो लोग मस्जिद में हैं वह मस्जिद में नमाज पढ़ें। बाकी जो लोग घर में हैं वो अपने-अपने घरों में नमाज पढ़ें। साथ ही उन्होंने कहा सरकार की तरफ से जो आदेश दिए जा रहे हैं उन्हें मानें, उनका पालन करें। शहर काजी ने यह भी दुआ की है कि कोरोना महामारी से दुनिया को जल्द ही निदान मिले।

वहीं इसके साथ होशंगाबाद के शहरकाजी अशफाक अली ने भी अपील की है कि इबादतगार रोजाना पांच वक्त की नमाज और जुम्मे की नमाज़ के लिए मस्जिदों में नहीं जुटें। कोरोना से बचाव के लिए अपने-अपने घरों में रहकर ही नमाज अदा करें। शहर काजी और उलेमाओं की बैठक में ये फैसला लिया गया कि फिलहाल मस्जिदों में सामूहिक नमाज नहीं की जाएगी।

सोमवार को भोपाल कलेक्टर और डीआईजी भोपाल ने शहर का जायजा लिया था। उन्होंने इस दौरान देखा कि पुराने शहर में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा। पुलिस की सख्ती के बावजूद लोग समझने के लिए तैयार नहीं हैं। उसके बाद पुलिस की रिपोर्ट पर ही सरकार ने कर्फ्यू लगाने का फैसला किया। अब पुलिस पहले से ज्यादा सख्त हो गई है। साथ ही नियमों का उल्लंखन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh