MP के ‘स्विटजरलैंड’ में जल महोत्सव! जो किसी ने सोचा नहीं था, शिवराज ने वो कर दिया

11/20/2021 6:28:26 PM

खंडवा (निशात) : मध्यप्रदेश को प्रकृति द्वारा प्रदान किए गए कई उपहार उसकी सुंदरता को स्वभाविक तौर पर निखारने का काम करते हैं, फिर भी न जाने क्यों प्रदेश की इन अद्वितीय धरोहरों को किसी न किसी कारणवश वो पहचान नहीं मिल सकी, जिसकी वो हकदार थीं। लेकिन पिछले एक समय में प्रदेश की सरकार ऐसी जगहों को खोज खोजकर न सिर्फ लोगों के सामने लेकर आई है, बल्कि उन्हें वो प्रसिद्धि भी दी है, जिसके चलते दुनियाभर में ये संदेश जा सके, कि पर्यटन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश भी किसी से कम नहीं है। 



प्रदेश के पर्यटन स्थलों को वैश्विक पहचान देने के इस क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को खंडवा के हनुवंतिया टापू पर जल उत्सव के छठवें संस्करण का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ कन्यापूजन के साथ किया, साथ ही इस बीच कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। ये जल महोत्सव 20 नवंबर से लेकर 20 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें लाखों पर्यटकों के शामिल होने की उम्मीद हैं, इन पर्यटकों के स्वागत के लिए विशेष प्रबंध भी किए गए हैं।


सीएम ने कहा- सपना साकार हुआ
जलमहोत्सव के शुभारंभ के वक्त मुख्यमंत्री चौहान काफी गद गद नजर आए। उन्होंने कहा- कि जब मैंने इस बारे में सोचा, तो कई लोगों को आश्चर्य हुआ, लेकिन आज यह सपना साकार हो रहा है और हनुवंतिया टापू ने प्रदेश के पर्यटन स्थलों में अपना खास स्थान लिया है। इस बीच सीएम ने कहा, कि ये संतों, ऋषियों और वीरों की भूमि है। इसी जिले की वीर योद्धा टंट्या मामा ने जन्म लिया था। इस दौरान उन्होंने टंट्या मामा के बलिदान दिवस पर विशाल कार्यक्रम आयोजित करने का ऐलान भी किया। सीएम शिवराज ने पर्यटकों से अपील की, कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में यहां पहुंचे साथ ही उन्होंने बढ़ते पर्यटन से क्षेत्र के लोगों को मिलते रोजगार पर खुशी भी जाहिर की। 



ये एक्टिविटी रहेंगी आकर्षण
इस जल महोत्सव में पर्यटकों के लिए कुछ खास एक्टिविटी के इंतजाम किए गए हैं, जो इनके रोमांच को कई गुना बढ़ा देंगी। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, कि  महोत्सवके दौरान लग्जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्विंग और जिप साइकल मुख्य आकर्षण रहेंगे। साथ ही पर्यटक एडवेंचर से संबंधित सभी गतिविधियों जैसे पैरामोटरिंग, पैरासेलिंग, स्पीड बोट, क्रूज बोटिंग, आइलैंड कैम्पिंग, स्टार गेजिंग, जेट स्काई, मोटर बोट राइडिंग, हॉट एयर बैलूनिंग, साइकिलिंग, बर्ड वॉचिंग आदि का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

meena

This news is Content Writer meena