​​​​​​​महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भरा पानी, श्रद्धालुओं ने पानी में खड़े होकर किए दर्शन

8/18/2018 4:22:15 PM

उज्जैन : बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर में अव्यस्था का आलम देखने को मिला। शुक्रवार को गर्भ गृह से पानी निकालने वाली मोटर बंद हो जाने के कारण भगवान महाकाल की प्रतिमा के पास पानी जमा हो गया। जिसकी वजह से श्रद्धालुओं को करीब एक घंटे तक पानी में खड़े होकर पूजन करना पड़ा।

दरअसल महाकालेश्वर मंदिर की गर्भ गृह में शुक्रवार की दोपहर पूजन का पानी निकालने वाला मोटर खराब हो गया। जिसकी वजह से ज्योतिर्लिंग की चारों तरफ पानी भर गया और इसी पानी में श्रद्धालुओं को खड़े रह कर पूजन करना पड़ा। वहीं, करीब एक घंटे के बाद पानी की निकासी शुरू हुई तब जाकर गर्भ गृह साफ हुआ।

बता दें कि गर्भगृह में शिवलिंग के पंचामृत अभिषेक और जलाभिषेक का पानी चैंबर से होकर बाहर निकाला जाता है। इसके लिए गर्भ गृह के बाहर चैंबर में मोटर भी लगी है। यहां एक कर्मचारी तैनात भी रहता है। दोपहर में किसी कारण मोटर बंद हो गई थी। इससे पानी की निकासी रुक गई और पानी गर्भ गृह में ही भरने लगा।

करीब एक घंटे यह स्थिति रही। इसके बाद मोटर सुधार कर पानी निकाला गया। इस दौरान पानी में ही खड़े होकर पुजारी, पुरोहित व श्रद्धालु भगवान का पूजन करते रहे। हालाकि इस पूरे मामले पर कोई अधिकारी मीडिया के सामने कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हुआ लेकिन ये साफ है कि इस तरह की अव्यवस्था से मंदिर की गरिमा पर असर पड़ता है।

Prashar

This news is Prashar