शादी का निमंत्रण कार्ड काॅटन की थैली पर छपवाया, रूमाल पर विवाह समारोह की जानकारी

2/8/2020 5:25:50 PM

नेपानगर: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के पर्यावरण प्रेमी और हाल ही में नेपा लिमिटेड के प्रबंधक परियोजना पद से सेवानिवृत्त हुए विजय कुमार शाह ने बेटे की शादी का अनूठा निमंत्रण कार्ड छपवाया है। आमजन को प्लास्टिक और कागज का कम उपयोग करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से उन्होंने निमंत्रण कार्ड काॅटन की थैली पर छपवाया है, जबकि विवाह समारोह का विवरण थैली के अंदर रखे कॉटन के रूमाल पर छपवाया है। इससे कागज की बचत होगी। वहीं वाशेबल इंक होने से दो-तीन बार धुलने पर यह रूमाल लोगों के काम भी आएगा।

PunjabKesari

विजय कुमार शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि बेटे अपेक्षित की 12 फरवरी को शादी है। इसके लिए ऐसी एक हजार पत्रिकाएं छपवाई हैं। कॉटन की थैली पर विवाह निमंत्रण, शुभ विवाह लिखा है। थैली के अंदर रूमाल पर विवाह समारोह का पूरा विवरण है। नीचे प्लास्टिक और कागज का उपयोग कम करने और अधिक से अधिक पौधरोपण करने की अपील की गई है। विजय शाह के अनुसार, आमजन में प्लास्टिक का उपयोग खत्म करने के लिए ऐसे प्रयास बहुत जरूरी है। वर्तमान समय में सरकार भी पेपरलेस वर्क पर जाेर दे रही है। इससे हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

आमतौर पर शादी का निमंत्रण कार्ड कागज पर छपता है। शादी के बाद में इन्हें फेंक दिया जाता है। इससे कचरा फैलता है, लेकिन इस विवाह पत्रिका में निमंत्रण पाने वाले को कॉटन की थैली और रूमाल दिया जा रहा है। ये दोनों चीजें बाद में उनके काम आएंगी। विजयकुमार शाह ने 2015 में बेटी प्राची शाह की शादी में कपड़े की थैलियां छपवाई थीं। इनको तत्कालीन सीएमडी एएन सोनसले ने सभी को वितरीत किया था। इसकी काफी सराहना की गई थी। इस पत्रिका में आमजन से निवेदन किया गया था कि अपने घर, मोहल्ले, गांव-नगर और देश को स्वच्छ, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाएं। इसके लिए पौधारोपण अवश्य करें। कम से कम एक जरूरतमंद विद्यार्थी की शिक्षा में योगदान भी दें।


Edited By

Jagdev Singh

Related News