MP में फिर अन्नदाता ने हारी अपनी जिंदगी, प्रशासनिक दबाव के कारण मौत

12/30/2018 3:28:54 PM

भोपाल: पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र में फिर एक किसान ने अपनी जान गंवा दी। ग्राम अतरालिया निवासी रमेश उर्फ बाबूलाल की प्रशासनिक दबाव के कारण शनिवार रात मौत हो गई। वहीं, शव को रखकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नसरूल्लागंज में परिजनों ने हंगामा किया और नायब तहसीलदार देशमुख को ज्ञापन सौंपा।

मिली जानकारी के अनुसार, मृतक रमेश द्वारा शासकीय भूमि पर विगत कई वर्षो से अतिक्रमण था। जिस पर शासन द्वारा नल जल योजना अंतर्गत पानी की टंकी बनाई जा रही थी। रमेश ने इसका विरोध किया, लेकिन बार-बार प्रशासन द्वारा नोटिस दिया जा रहा था, इससे परेशान होकर बीती रात रमेश की मौत हो गई। वहीं, परिजनों का कहना है कि जब तक प्रशासन हमें उक्त भूमि का पट्टा नहीं देता, हम इस शव का न तो पोस्टमार्टम होने देंगे और न अंतिम संस्कार करेंगे।


वहीं, ज्ञापन में कहा गया कि '1976 से कृषक रमेश के परिवार उक्त शासकीय भूमि पर काबिज है। वे इसके लिए प्रशासन को जुर्माना भी देते आए हैं, लेकिन जब तहसीलदार द्वारा 26 अक्टूबर को उक्त भूमि के लिए नोटिस जारी किया गया, तो मृतक मानसिक रूप से तनाव में आ गया। वहीं 3 दिसंबर को तहसीलदार द्वारा भूमि के बेदखली का आदोश दिया गया और जुर्माना किया गया।



जुर्माने की राशि जल्द जमा करने के लिए किसान पर दबाव बनाया जा रहा था। इससे किसान काफी परेशान था। वहीं परिजनों ने प्रशासन से मांग की है कि भूमि का परिवार जनों को पट्टा दिया जाए। मुआवजे के तौर पर 10 लाख की राशि के साथ दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की गुहार लगाई गई। 

suman

This news is suman