MP में राजनीतिक गतिविधियों का जायजा लेगा संघ, ग्वालियर में होगी बैठक

3/4/2019 12:31:00 PM

ग्वालियर: लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले मध्य प्रदेश की सियासी नब्ज को समझने के लिए आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) ग्वालियर में सोमवार से अगले रविवार तक बैठक करेगा। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित अन्य प्रमुख पदाधिकारी रविवार को ही ग्वालियर पहुंच गए हैं और यहां 10 मार्च तक रहेंगे। इस दौरान संघ प्रमुख मौजूदा हालात और लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन और रणनीति बनाएंगे।



मोहन भागवत संघ के विभिन्न स्तर के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके अलावा आरएसएस की तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक भी प्रस्तावित है। ग्वालियर में संघ की बैठक सोमवार से शुरू हो रही है।हालांकि संघ की टोलियों की बैठक छह मार्च से शुरू होगी। आरएसएस की केंद्रीय कार्यकारिणी इस दौरान मध्य प्रदेश के क्षेत्रीय और प्रांतीय टोलियों से संवाद करेगी। जबकि संघ के अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक आठ मार्च को शुरू होगी और 10 मार्च तक चलेगी। संघ की विभिन्न बैठकों में हिस्सा लेने के लिए भागवत के अलावा सर कार्यवाह भैयाजी जोशी भी ग्वालियर पहुंच चुके हैं।



संघ की ये एक सप्ताह तक चलने वाली बैठक राजनीतिक नजरिए से काफी अहम मानी जा रहा है। संघ से जुड़े लोगों का कहना है कि संघ सीधे तौर पर चुनाव में कोई हिस्सेदारी नहीं निभाता है, मगर वह आवश्यक दिशा निर्देश जरूर देता है। संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित अन्य पदाधिकारियों के ग्वालियर में प्रवास के दौरान कई राजनीतिक हस्तियां उनसे मुलाकात कर सकती हैं।



बता दें कि रविवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत ग्वालियर पहुंचे और उन्होंने विजयाराजे सिंधिया की छत्री पर पहुंचकर पुष्प अर्पित की इस दौरान बीजेपी नेता यशोधरा राजे सिंधिया भी मौजूद थीं। संघ प्रमुख भागवत सेवा भारती की इमारत में ठहरे हैं. संघ की बैठक ग्वालियर के शिवपुरी रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के परिसर में होगी। तीन दिवसीय प्रतिनिधि सभा में 1500 से ज्यादा प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना जताई गई है।
 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR