शीतकालीन सत्र आज से शुरू, यूरिया की कमी के विरोध में नारे लगाते BJP विधायक पहुंचे विधानसभा

12/18/2019 12:33:30 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र की कार्रवाई थोड़ी देर में शुरू होने वाली है। वित्तमंत्री तरूए भनोत बुधवार को सदन में 2019-20 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेंगे। वहीं यह अभी तक का सबसे बड़ा अनुपूरक बजट होगा, जो 23 हजार करोड़ रुपए का होने का अनुमान है। सदन में विधायक अपनी संपत्ति की जानकारी भी पटल पर रखेंगे। सदन की कार्रवाई शुरू होने से पहले विधानसभा में कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें कई निर्णय लिए गए।

विधानसभा सत्र का बुधवार को दूसरा दिन है। पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद स्थगित कर दी गई थी। प्रदेश में यूरिया की कमी को लेकर बीजेपी विधायक बिड़ला मंदिर पर एकत्रित होकर मार्च के रूप में विधानसभा पहुंचे। बुधवार सदन में इसी मुद्दे को लेकर हंगामा होने के आसार हैं। पांच बैठकों की कार्रवाई में सबसे महत्वपूर्ण विषय कमलनाथ सरकार द्वारा 2019-20 का पहला अनुपूरक बजट है। बुधवार को सदन में पेश होने के बाद 19 दिसंबर को इस पर विधानसभा में चर्चा शुरू होगी।

विधानसभा के सात दिन के सत्र में इस बार 2125 लिखित प्रश्नों के जरिए विभिन्‍न विधायकों द्वारा मुद्दे उठाए गए हैं। विधानसभा सचिवालय को अभी तक शासकीय विधेयकों की पांच सूचनाएं पहुंची हैं, जबकि 300 ध्यानाकर्षण, 20 स्थगन प्रस्ताव, 22 अशासकीय संकल्प, 93 शून्यकाल की सूचनाओं के माध्यम से भी प्रदेश के विभिन्न विषयों पर विधायक अपनी बात रखेंगे।

बीजेपी विधायक विधानसभा सत्र में हर दिन अलग-अलग मुद्दों पर बिड़ला मंदिर के सामने एकत्र होकर पैदल मार्च करते हुए विधानसभा पहुंचेंगे। 18 दिसंबर को किसानों को यूरिया की कमी, अन्य समस्याओं, 19 दिसंबर को युवाओं को बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलने, 20 दिसंबर को प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी, उसका काम धीमा करने और 23 दिसंबर को रेत-शराब माफिया के विरोध में विधायक पैदल मार्च करते हुए विधानसभा पहुंचेंगे।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh