MP विधानसभा का शीतकालीन सत्र: हेलीकॉप्टर हादसे के शहीदों को श्रद्धांजलि के बाद सदन मंगलवार तक स्थगित

12/20/2021 12:50:35 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र आज से शुरु हो गया है। पहले दिन की कार्रवाई में सदन में कुन्नूर हादसे में शदीह हुए CDS बिपिन रावत, ग्रुप कैप्टन वरुण कुमार और अन्य दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी गई। वहीं, नवनिर्वाचित तीन विधायक शिशुपाल यादव पृथ्वीपुर, सुलोचना रावत जोबट और रेगांव से विधायक कल्पना वर्मा को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. गिरीश गौतम ने सदस्यता की शपथ दिलाई। इसके बाद सदन की कार्रवाई मंगलवार 21 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है। यह सत्र 25 नवंबर तक चलेगा।

वही कयास लगाए जा रहे थे कि सदन में पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण का मामला गर्मा सकता है लेकिन फिलहाल इसके लिए मंगलवार तक के लिए इंतजार करना पड़ेगा। पूर्व सीएम कमलनाथ व पूर्व मंत्री गोविंद सिंह विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव लाने वाले हैं। इसे लेकर हंगामें के पूरे आसार है। सरकार और विपक्ष ओबीसी आरक्षण मुद्दे को लेकर आमने सामने हैं।

हालांकि विधानसभा परिसर में मीडिया से चर्चा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार पर आरोप लगाए और कहा कि OBC आरक्षण के मुद्दे पर भाजपा की कथनी और करनी सामने आ गई है। वहीं नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस को स्थगन प्रस्ताव नहीं, माफी प्रस्ताव लाना चाहिए। आरक्षण को लेकर जो स्थिति बनी है उसके लिए कांग्रेस ही जिम्मेदार है।

बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस OBC आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट गई थी। कांग्रेस ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा है कि कांग्रेस ने ओबीसी आरक्षण को लेकर कोर्ट का रुख नहीं किया था बल्कि सरकार ने पंचायत चुनाव में आरक्षण के लिए रोटेशन प्रक्रिया का पालन नहीं किया, जिसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

इसके साथ ही कांग्रेस सदन में किसान, खाद की समस्या और गांवों में हो रही अघोषित बिजली कटौती की समस्या, आदिवासियों पर अत्याचार, मंहगाई और बेरोजगारी, कानून व्यवस्था का मुद्दा भी उठाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News