अखंड सुहाग के लिए सौभाग्येश्वर महादेव की शरण पहुंची महिलाएं, जानिए हरतालिका तीज का महत्व

9/9/2021 12:44:04 PM

उज्जैन(विशाल सिंह): देश भर में गुरुवार को हरतालिका तीज का त्यौहार मनाया जा रहा है।  हरतालिका तीज को सुहाग का व्रत माना गया है। मान्यता है की इस व्रत को रखने से सुहाग की लंबी उम्र की कामना पूरी होती है। परिवार का कल्याण होता है। इस व्रत को हर साल भाद्रपद शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता है और महिला अपने अखंड सौभाग्य के लिए ये व्रत निर्जल और बिन अन्न के करती है। उज्जैन में हरतालिका तीज को लेकर प्रति वर्ष बड़ी संख्या में महिलाएं पटनी बाजार स्थित सोभाग्येश्वर महादेव मंदिर पंहुच कर दर्शनों का लाभ लेते हुए कथा सुनती है।  

PunjabKesari

हरतालिका तीज पर्व के अवसर पर गुरुवार रात 12 बजे से ही  सोभाग्येश्वर महादेव मंदिर में महिला श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो जाती है लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए जिला प्रशासन ने धारा 144 लगाई हुई है जिसके चलते इस बार भीड़ नहीं लगने दी गई।

PunjabKesari

दरअसल हर साल बड़ी संख्या में महिलाएं  अखंड सौभाग्य की कामना लिए सोभागयेश्वर मंदिर पंहुचती है और मंदिर में  पूजन अर्चन कर  कथा  सुनती है जिसके कारण मंदिर में भीड़ बढ़ जाती है। पंडित जी ने बताया कि भाद्र पक्ष की तृतीया तिथि  पर मनाये जाने वाले हरतालिका पर महिलाओं के साथ साथ  कुंवारी कन्या भी व्रत रखती है और शिव पार्वती का पूजन करती है जिससे  अखंड सौभाग्य के लिए  उपवास, रात्रि जागरण , कथा सुनकर  दर्शन का लाभ पुण्य लिया जाता है। कोरोना काल के चलते मंदिर में गर्भ गृह में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जिसके कारण महिलाओं को बाहर से ही दर्शन करने पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News