महिला दिवस: MP के मंदसौर की महिला टायर पंक्चर लगाकर करती है गुजारा, बेटियों को पढ़ाया, 2 की शादी

3/8/2020 2:59:14 PM

मंदसौर: आज महिला दिवस पर एक ऐसी महिला की प्रेरणादायक कहानी की बात करते हैं जो दूसरों को प्ररित कर दे। मध्यप्रदेश के मंदसौर की रहने वाली 45 वर्षीय मैना सोलंकी महिलाओं के लिए एक मिसाल है। वह टायर पंक्चर लगाकर अपना गुजारा करती है। मैना सोलंकी ने बताया कि मेरी मां और पिता यही काम करते थे और मेरे पिता के निधन के बाद, मैं अपनी मां के साथ काम करने लगी। बाद में मेरे पति का भी निधन हो गया। फिर मैंने अपनी तीन बेटियों के साथ अपनी मां का स्थान ले लिया।

वहीं महिला ने बताया कि मैं दिन-रात काम करती हूं। मैंने पैंट और शर्ट पहनना भी शुरू कर दिया। मैंने कभी नहीं सोचती कि मैं एक महिला हूं, मैं अपने जीवन यापन लिए बहुत मेहनत से काम करती रही। मैंने अपनी बेटियों को पढ़ाया और दो की शादी भी कर दी।

मैना सोलंकी ने आगे बताया कि मैं पिछले 20-25 सालों से काम कर रही हूं। हालांकि, अब सोलंकी की तबीयत बिगड़ने लगी है। पास ही रहने वाले विनोद कुमार यादव ने कहा, यह महिला वास्तव में मेहनती है। हमें उसे काम करते देखने में अच्छा नहीं लगता। सरकार को उसकी मदद करनी चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नारी शक्ति को शुभकामनाएं दी हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को उन महिलाओं को सौंप देगें जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम किया है। वहीं राष्ट्रपति आज महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh