Video: कोरोना के खिलाफ सड़कों पर उतरी महिलाएं, फ्री में बांटे मास्क और सेनिटाइज़र

3/17/2020 2:08:39 PM

सिवनी(अब्दुल काबिज): चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोराना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। इसका असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। अब तक इससे भारत में तीन मौतें हो चुकी हैं। दुनिया भर के डॉक्टर कोरोना वायरस का इलाज खोजने में लगे हैं। वहीं मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में मातृशक्ति संगठन एवं समर्पण युवा संगठन की कुछ महिलाओं ने इसे लेकर एक अनोखी मुहिम शुरु की है। ताकि यहां के मरीजों को इनसे सावधान किया जाए। कोरोना के खिलाफ सड़कों पर उतरी महिलाएं सिवनी जिले की कुछ महिलाओं ने लोगों को कोरोना के लिए जागरुक करने के लिए एक मुहिम शुरु की जिसमें गली मुहल्ले के हर उम्र के लोगों को मास्क, सेनिटाइजर बांटा जा रहा है। इसमें महिलाओं ने सोप व सेनिटाइजर का इस्तेमाल कैसे करें, बुजुर्गों को माउथ मास्क कैसे पहने के बारे में जानकारी दी। 

सिवनी के मातृशक्ति संगठन एवं समर्पण युवा संगठन ने कोरोना वायरस से सतर्क रहने की अपील आम जनता से की है। इस टोली ने नए सिवनी नगर का भ्रमण किया और आम जनमानस से आग्रह किया कि कोरोना वायरस से डरना नहीं है, बल्कि सजग और सावधान रहना है। टोली के सदस्यों द्वारा आम जन को समझाईश दी गई की बार बार हाथ धोएं, सर्दी खांसी बुखार होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें, भीड़ वाले स्थान पर जाने से बचें ,फेस मास्क का प्रयोग करें, ताजा गर्म भोजन ग्रहण करें।

संगठन सदस्यों द्वारा साथ में ले कर चल रहे सेनिटाइजर की कुछ-कुछ बूंदे बच्चों, बड़े बुजुर्गों के हाथों में टपकाकर उन्हें साफ सफाई रखने का संदेश भी दिया। वहीं भारतीय संस्कृति के अनुसार जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए हाथ मिलाने के बदले नमस्कार करने की समझाइश भी दी। इसके साथ ही कोरोना की जानकारी उससे बचाव और सावधानी के पेम्पलेट भी बांटे गए।

एक तरफ तो कोरोना वायरस के दहशत से सड़के वीरान हो रही है। तो वही दूसरी तरफ सिवनी की इन महिलाओं के प्रदर्शन और जनजागृति के कार्यक्रम से कोरोना जैसे महामारी को मुंह तोड़ जवाब भी मिल रहा है।

meena

This news is Edited By meena