महाकाल मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा बढ़ाने पर मंथन तेज, स्टेशन पर LED से कर सकेंगे लाइव दर्शन

1/21/2022 4:02:30 PM

उज्जैन (विशाल सिंह): महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति उज्जैन में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा बढ़ाने पर मंथन कर रहा है। समिति की ओर से  सुझावों में रेलवे स्टेशन पर महाकाल के लाइव दर्शन के लिए एलइडी लगाने, यात्रियों को प्रसाद उपलब्ध कराने के लिए काउंटर लगाने, यात्री सुविधा के लिए महाकाल अतिथि निवास बनाने और लालपुर के पास महाकाल फ्लैट स्टेशन बनाने के प्रस्ताव भेजे जाएंगे. बोर्ड की सदस्य बबीता परमार ने कहा कि प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में पारित कर को सुविधा दी जाएगी। 

समिति सदस्य ने लिया व्यवस्था का जायजा

केंद्रीय रेलवे बोर्ड के 24 सदस्य समिति में मध्य प्रदेश से एकमात्र सदस्य बबीता परमार है। उन्होंने गुरुवार को सपरिवार महाकालेश्वर का पूजा अर्चना की। उन्होंने मंदिर परिसर में घूमकर व्यवस्था की जानकारी ली। मंदिर समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने मंदिर की व्यवस्था तथा मंदिर परिसर के विस्तार के लिए किए जा रहे काम और स्मार्ट सिटी की ओर से विकसित किए जा रहे महाकाल कॉरिडोर की जानकारी ली। 

महाकाल मंदिर की दुनियाभर में पहचान 

बोर्ड सदस्य बबीता परमार ने कहा दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग महाकाल में दुनिया भर से श्रद्धालु आते हैं. यह हमारी पहचान भी है। रेलवे बोर्ड सदस्य होने के नाते हमारा प्रयास रहेगा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जरूरी सभी काम हो। इसके लिए मंदिर भवन समिति की ओर से जो प्रस्ताव आएंगे, उन्हें बोर्ड में मंजूरी दिलाई जाएगी। परमार ने कहा कि बोर्ड के सभी सदस्य महाकालेश्वर के दर्शन करने आए हैं। उनके साथ रेलवे के अन्य अधिकारी भी थे।

चार प्रस्ताव भेजेगी मंदिर प्रबंध समिति

1. रेलवे स्टेशन पर एलईडी के माध्यम से महाकालेश्वर के लाइव दर्शन कराए जाएं। मध्य प्रदेश के सभी प्रमुख स्टेशनों पर महाकाल मंदिर और उज्जैन के दर्शनीय स्थलों की जानकारी प्रदर्शित की जाए.

2. स्टेशन पर मंदिर समिति का काउंटर लगाया जाए। जहां महाकालेश्वर का भोग प्रसाद चित्र उत्तरीय माला और अन्य सामग्री श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो सके।

3. रेल से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे परिसर में अतिथि निवास का निर्माण कर मंदिर समिति को सौंपा जाए।

4. लालपुर के पास फ्लैट स्टेशन बनाए ताकि रेल का सफर कर आने वाले यात्रा उतरकर मंदिर जा सके और वही से वापस ट्रेन पकड़ सके। इससे प्रमुख स्टेशन का दबाव कम होगा और यात्रियों को सुविधा मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News