फर्जी मार्कशीट पर नौकरी कर रही सहायिका

7/23/2018 12:46:06 PM

छतरपुर : महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र नारायणपुरा में सहायिका के पद पर पदस्थ एक महिला पांचवी की फर्जी मार्कशीट पर नौकरी कर रही है। इसकी पुष्टि शिक्षा विभाग छतरपुर द्वारा महिला बाल विकास विभाग को भेजी रिपोर्ट में हुई है। जिसमें विभाग ने मार्कशीट को फर्जी बताया है। वर्तमान में यह मामला कमिश्नर न्यायालय में लंबित है और सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत मिली जानकारी के आधार पर फर्जी मार्कशीट का मामला सामने आया है।

दरअसल नारायणपुरा आंगनवाड़ी केन्द्र के लिए दो आवेदिकाओं ने फार्म डाला था। एक महिला ने पांचवीं कक्षा की मार्कशीट ज्यादा नंबरों की बनवाते हुए महिला बाल विभाग से सांठगांठ की और फर्जी मार्कशीट के सहारे सहायिका पद पर नियुक्त हो गई। अनावेदक पिंकी दुबे ने पूरे मामले में कोर्ट की शरण ली और कलेक्टर कोर्ट में आपत्ति दर्ज कराते हुए प्रकरण दाखिल किया। करीब छह माह तक चले इस मामले में संपूर्ण दस्तावेजों के विचारण उपरांत दस्तावेजों को फर्जी पाया गया और कलेक्टर न्यायालय ने महिला को पद से पृथक करने के आदेश महिला बाल विकास विभाग को दिए।

कलेक्टर कोर्ट के फैसले के बाद महिला ने कमिश्नर कोर्ट की शरण ली। इस बीच पिंकी दुबे ने सूचना के अधिकार के तहत महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, संकुल प्राचार्य हटवारा के माध्यम से जानकारी संकलित की तो ज्ञात हुआ कि उक्त महिला द्वारा नौकरी में जो कक्षा पांच की मार्कशीट लगाई गई है वह पूर्णतया फर्जी है। शिक्षा विभाग द्वारा मिली जानकारी को अब महिला बाल विकास विभाग द्वारा कमिश्नर कोर्ट को उपलब्ध कराया गया है।

Prashar

This news is Prashar