हैदराबाद से कटनी जंक्शन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन, एक हज़ार से ज्यादा श्रमिक पंहुचे कटनी

5/7/2020 5:03:48 PM

कटनी (संजीव वर्मा): देशभर के अनेक राज्यों से मध्यप्रदेश के नागरिकों को उनके घर पहुंचाने का काम प्रदेश सरकार कर रही है। लॉक डाउन के चलते हैदराबाद में फसे लोंगो को लेकर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन गुरुवार की सुबह कटनी पहुंची। 22 बोगी की इस ट्रेन से तकरीबन एक हज़ार लोग कटनी पहुंचे हैं। जिसमें कटनी समेत ग्यारह जिलों के लोग हैदराबाद से लाये गए हैं। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह ने ऐलान किया था कि रेल भाड़ा का खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी। अलबत्ता किसी भी यात्री से रेल किराया वसूल नहीं किया गया। साथ ही उनके खाने पीने का पूरा ख्याल रखा गया। जिसके चलते यात्रियों ने ख़ुशी का इजहार किया। स्टेशन परिसर में सोशल डिस्टेन्सिंग के साथ कटनी के सभी 80 लोंगो की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। बाहर के जिलों के यात्रियों को बसों में बैठाकर उनके घरों के लिए रवाना किया गया। साथ ही अपने गंतत्व स्थान तक पहुंचने पर श्रमिकों के बंच्चो में भी उत्साह देखा गया।

कोरोना महामारी कोरोना के चलते लॉक डाउन में दूसरे प्रदेशों में फंसे विद्यार्थी, श्रमिक एवं नागरिकों की घर वापसी के लिए राज्य सरकारें प्रबंध कर रही हैं। अपने नागरिकों की घर वापसी के लिए राज्य सरकारों के अनुरोध पर स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर देश भर से मध्यप्रदेश के नागरिकों को घर वापस लाया जा रहा है। हैदराबाद में फसे मध्यप्रदेश के नागरिकों को स्पेशल ट्रेन से लाया गया है।

तकरीबन एक हज़ार लोंगो को लेकर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन गुरुवार की सुबह कटनी पहुंची। ट्रेन में कटनी जिले के 80 लोंगो सहित सतना, रीवा, जबलपुर, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, सीधी, सिंगरौली, डिंडोरी और मंडला जिले के लोग सवार थे। जिला प्रशासन, रेल प्रशासन और पुलिस की सयुंक्त टीम ने स्टेशन में पहले से ही खाना पानी से लेकर बसों तक का सारा इंतजाम किया हुआ था। प्लेटफार्म नंबर दो पर आई ट्रेन में सवार यात्रियों को उतारकर सोशल डिस्टेंस में खड़ा किया गया था। यात्रियों को उनके घर सकुशल पहुंचाने के लिये पैतीस बसें लगाई गई थीं। स्टेशन परिसर में कन्ट्रोल रुम और अनाउन्सिंग बूथ के माध्यम से उद्घोषणा कर सभी यात्रियों को उनके जिलों की बसों में बैठाकर रवाना किया गया। 

वहीं कटनी के एसडीएम बलवीर रमन ने बताया कि आज सुबह हैदराबाद से कटनी पहुंचे सभी यात्रियों में अपने घर लौटने की ख़ुशी साफ झलक रही है। किसी यात्री से किराया न लिया जाकर उन्हें घर पहुंचाया जा रहा है जिसके लिए उन्होंने मध्यप्रदेश सर्कार का शुक्रिया अदा किया। सभी ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसके बाद उनको फोन पर मैसेज और कॉल मिला था। जिससे ये सभी आज अपनी घर वापसी कर रहे हैं। 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar