कड़कड़ाती ठंड में मां नर्मदा की सेवा, देर रात युवा पहुंचकर करते हैं घाट की सफाई

1/25/2024 6:01:16 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): कड़कड़ाती ठंड के बीच जब हम अपने घरों में ठंड से बचने के लिए बिस्तर में दुबके रहते हैं। ऐसी भीषण ठंड के बीच युवाओं की एक टोली मां नर्मदा के तट पर सफाई अभियान चला रही होती है। युवाओं की टोली का यह सफाई अभियान उस वक्त चलता है जब मां नर्मदा में शांति पसरी रहती है। तब ये मां नर्मदा के भक्त चुपचाप नर्मदा तट पहुंचा जाते हैं और मां नर्मदा पर पसरी गंदगी को साफ करने में जुट जाते हैं।

बीते 22 जनवरी को जब अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा थी तब ग्वारीघाट के दरोगा घाट में जमकर पटाखे फोड़े गए लेकिन किसी ने भी मां नर्मदा का परिसर स्वच्छ नहीं किया। तब ये युवा हाथ में झाड़ू पकड़े परिसर को साफ करते नजर आए और किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। तब हमने इस टीम के बारे में पता लगाया तो पता चला कि टीम का नेतृत्व समाजसेवी अर्थ मिश्रा कर रहे हैं और इसी तरह से बिना किसी दिखावे के अपनी टीम को साथ में लेकर सफाई व्यवस्था में जुट जाते है।

मां नर्मदा के तट पर जाहिर सी बात है हजारों भक्त आते हैं और शांति की तलाश में मां नर्मदा के तट पर पूजा पाठ करते हैं। लेकिन धार्मिक कार्यक्रमों के बीच कई ऐसे लोग भी होते हैं जो उत्साह तो मानते हैं लेकिन मां नर्मदा के तट को ऐसा ही गंदा छोड़कर चले जाते हैं। ऐसे में युवा टीम लगातार मां नर्मदा के घाटों को स्वच्छ करने में जुटी हुई है और दूसरों को भी प्रेरणा दे रही है और कह रहे हैं कि इस स्वच्छता अभियान में हमारे साथ चलें ।

meena

This news is Content Writer meena