इंदौर के युवाओं ने शहीद की पत्नी को गिफ्ट किया 10 लाख का मकान, कराया हथेली पर गृहप्रवेश

8/16/2019 4:02:18 PM

इंदौर: इंदौर जिले के देपालपुर के पीरपीपलिया गांव के युवाओं ने स्वतंत्रता दिवस पर शहीद मोहनलाल सुनेर के परिवार को 27 साल बाद 10 लाख रुपए का पक्का घर उपहार में दिया। इसके लिए वन चेक फॉर शहीद अभियान चलाया और करीब 11 लाख रुपए एकत्रित किए। रक्षाबंधन के दिन सुनेर की पत्नी को हथेलियों पर पैर रखवाकर गृहप्रवेश कराया और राखी भी बंधवाई।
 

दरअसल, बेटमा के पास पीरपीपलिया के रहने वाले मोहनलाल सुनेर दिसंबर 1992 में त्रिपुरा में उग्रवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे। उनका परिवार अब तक झोंपड़ी में गुजर-बसर कर रहा था।अभियान के संयोजक विशाल राठी का कहना है कि मोहनलाल के परिवार को सरकार से कोई मदद नहीं मिली। उनके सामने आर्थिक संकट पैदा हो गया था। सुनेर की पत्नी को अपने दो बेटों को पालना मुश्किल हो रहा था। गांव के कुछ युवाओं ने उन्हें पक्का मकान देने के लिए एक अभियान चलाया जिसमें देखते ही देखते 11 लाख रुपये जमा हो गए।



शहीद सुनेर की प्रतिमा भी लगाई जाएगी
मोहनलाल की पत्नी राजूबाई ने बताया कि पति जब शहीद हुए, उस वक्त बड़ा बेटा 3 साल का था। वे 4 महीने की गर्भवती थीं। पति की शहादत के बाद दोनों बच्चों को पालने के लिए कड़ी मेहनत की और झोपड़ी में रहते हुए मजदूरी कर बच्चों को बड़ा किया। उनकी शहादत पर गर्व है। अब सुनेर का बड़ा बेटा राजेश बीएसएफ में कार्यरत है।



राठी के अनुसार, शहीद के परिवार के लिए 10 लाख रुपए में घर तैयार हो गया। एक लाख रुपए मोहनलाल की प्रतिमा के लिए रखे हैं। प्रतिमा भी लगभग तैयार है। इसे पीरपीपलिया मुख्य मार्ग पर लगाएंगे। जिस सरकारी स्कूल में उन्होंने पढ़ाई की, उसका नाम भी सुनेर के नाम पर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अभियान से जुड़े सोहन लाल परमार ने बताया कि पैसा जुटाने में बेटमा ,सांवेर, गौतमपुरा, पीथमपुर, सागौर कनाड़िया, बड़नगर, हातोद, आगरा और महू क्षेत्र के लोगों ने सहयोग किया।

 


 

meena

This news is Edited By meena