मध्य भारत एरिया की जोनल आवा अध्यक्षा ने जबलपुर के परिवार कल्याण केंद्र और टस्कर्स प्री-प्राइमरी स्कूल का किया दौरा

Saturday, Sep 07, 2024-09:52 PM (IST)

जबलपुर। (विवेक तिवारी): जोनल आवा अध्यक्षा राजलक्ष्मी शेखावत ने मध्य भारत एरिया के तत्वावधान में जबलपुर के ग्रेनेडियर रेजिमेंटल सेंटर व सीओडी, जबलपुर के परिवार कल्याण केंद्र और टस्कर्स प्री-प्राइमरी स्कूल का दौरा किया। शेखावत, ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर के परिवार कल्याण केंद्र में सैन्य परिवारों के लिए आयोजित विशेष पारिवारिक कल्याण कार्यक्रम में बतौर मुख्या अतिथि पहुंची। इस दौरान, उन्होंने ग्रेनेडियर रेजिमेंटल सेंटर के 'वीरांगना' में प्रदर्शित मंडला कलाकृतियों और जनजातीय कला वस्तुओं को नजदीकी से देखा और उनकी सराहना की। यह प्रयास हमारे समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और सृजनात्मक प्रतिभा को दर्शाते हैं। श्रीमती शेखावत ने सेंटर के होलिस्टिक वेलनेस सेंटर का भी दौरा किया, जहां उन्होंने हमारे वीर सैनिकों के परिवारों के लिए उपलब्ध अत्याधुनिक फिजियोथेरेपी सुविधाओं का निरिक्षण किया। ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर के सैन्य परिवारों को संबोधित करते हुए, राजलक्ष्मी शेखावत ने महिलाओं को स्वयं सशक्त बनने के लिए प्रेरित किया और उन्हें आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) द्वारा शुरू किए गए कल्याण कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान समग्र कल्याण के महत्व पर जोर दिया। 

PunjabKesariइसके अतिरिक्त आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA) की जोनल अध्यक्षा ने मुख्यालय मध्य भारत एरिया के तत्वावधान में सीओडी, जबलपुर के परिवार कल्याण केंद्र और टस्कर्स प्री-प्राइमरी स्कूल का महत्वपूर्ण दौरा किया। जोनल अध्यक्षा को सीओडी के परिवार कल्याण केंद्र द्वारा सैन्य परिवारों को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य-देखभाल, बाल विकास, व्यावसायिक प्रशिक्षण और परामर्श सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने सीओडी जबलपुर के टस्कर्स प्री-प्राइमरी स्कूल के बच्चों के बच्चों और कर्मचारियों के साथ भी बातचीत की और छात्रों की बेहतर शिक्षा के लिए स्कूल द्वारा की गई विभिन्न नवीन पहलों और प्रयासों की सराहना की। 

PunjabKesariअपने संबोधन में, जोनल अध्यक्षा ने परिवार कल्याण केंद्र की उस भूमिका पर प्रकाश डाला, जो विशेष रूप से सैन्य सेवा की प्रकृति के कारण अलगाव और स्थानांतरण की चुनौतियों का सामना करने वाले सैन्य परिवारों को भावनात्मक और मानसिक रूप से मजबूत करने में निभाते हैं, उन्होंने केंद्र को महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए मूल्यवान प्रशिक्षण और संसाधन प्रदान करने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। जोनल अध्यक्षा आवा राजलक्ष्मी शेखावत ने सैन्य परिवारों के साथ बातचीत की एवं उनकी चिंताओं को ध्यानपूर्वक सुना और परिवारों को समर्थन देने के लिए AWWA द्वारा योजनाबद्ध भविष्य की पहलों को साझा किया। उनकी इस विजिट ने विभिन्न विकास कार्यक्रमों और स्कूल में की जा रही विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सैनिकों के परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए AWWA की चल रही प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News