देह व्यापार के लिए लाई गई 10 बांग्लादेशी लड़कियां शेल्टर होम से भागीं, सोती रह गई 2 थानों की पुलिस

7/8/2021 6:13:03 PM

इंदौर (सचिन बहरानी): इंदौर के बाणगंगा थाना क्षेत्र की वृंदावन कालोनी में स्थित श्री गणेश बुजुर्ग आश्रम महिला उत्कर्ष संस्थान से 10 बांग्लादेशी युवतियां अब तक फरार हो चुकी हैं। दिलचस्प बात ये है कि युवतियां 3 माह के अंतराल में 3-3 के गुट में अलग-अलग तरकीबें अपनाकर युवतियां भाग खड़ी हुई है। शैल्टर होम प्रबंधन ने इस मामले में गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई है, लेकिन इस मामले के सामने आने के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं, क्योंकि ये वही युवतियां है जो गैरकानूनी तरीके से लाकर बंधक बनाकर रखी गई थीं और उनसे जिस्मफरोशी से लेकर ड्रग पेडलर्स के रूप में काम कराया जाता था। 

PunjabKesari, indore shelter home, indore news, prostitution, girls absconding, crime, bangladeshi girls

दरअसल, साल 2020 में एमडी ड्रग्स के मकड़जाल पर विजयनगर पुलिस ने शिकंजा कसा था और इसी मामले की जांच के दौरान विजयनगर थाना क्षेत्र के महालक्ष्मी नगर में स्थित एक होटल से 16 बंधक युवतियों को छुड़ाया गया था। जिनमें से 10 युवतियां बांगलादेश की निकली थी जो अवैध तरीके से बांग्लादेश भारत सीमा को पार कराकर लाई गई थी। वहीं 6 युवतियां अन्य राज्यों की थी। इसके बाद बांग्लादेशी युवतियों को बाणगंगा क्षेत्र के शैल्टर होम में रखा गया था। इस बीच कोरोना की पहली लहर आई और फिर इस साल दूसरी लहर आई। दूसरी लहर के बीच एक के बाद एक सभी युवतियां अलग-अलग ग्रुप बनाकर शैल्टर होम से भाग गईं। बताया जा रहा है कि युवतियों को जिस्म फरोशी के लिए पहले कोलकाता बाद में मुम्बई और फिर डिमांड आने पर अन्य शहरों में भेज दिया जाता था और ऐसे ही 10 युवतियां भी इंदौर लाई गई थीं। जानकारी के मुताबिक ड्रग्स माफिया सागर जैन उर्फ सैंडो से युवतियां जुड़ी हुई थी। हालांकि इस मामले में जिम्मेदारों के अलग-अलग विरोधभासी बयान सामने आ रहे है। जिसके चलते युवतियों के फरार होना किसी तिलिस्म से कम नही माना जा सकता है। क्योंकि आने वाले महीनों में युवतियों के बयान होना है लिहाजा, अब पुलिस के लिए सभी युवतियों को ढूंढ निकालना एक बड़ी चुनौती होगी। 

PunjabKesari, indore shelter home, indore news, prostitution, girls absconding, crime, bangladeshi girls

शैल्टर होम में काउंसलिंग का जिम्मा डॉ. नेहा शर्मा का है तो दूसरी और केयर टेकर के रूप में दिव्यांग महेश शर्मा के पास जिम्मेदारी रहती है। बाणगंगा पुलिस के उपनिरीक्षक स्वराज डाबी ने बताया कि शैल्टर होम के केयर टेकर ने युवतियों की गुमशुदगी की शिकायत बाणगंगा थाने में दर्ज कराई है। पुलिस की माने तो लंबे समय से युवतियां शैल्टर होम में थी और 10 बांग्लादेशी युवतियों की गुमशुदगी दर्ज है और सभी का बांग्लादेश का पता ही दिया गया है। पुलिस ने बताया कि एक डेढ़ महीने के अंतराल में युवतियों की गुमशुदगी दर्ज हुई है, और पुलिस सभी की तलाश में जुट गई है।

PunjabKesari, indore shelter home, indore news, prostitution, girls absconding, crime, bangladeshi girls

वहीं शैल्टर होम के केयर टेकर महेश शर्मा की मानें तो 3 लड़कियां हाल ही में बिना बताए चली गई जिनकी गुमशुदगी दर्ज कराई गई है। उन्होंने बताया कि अब तक 10 युवतियां शैल्टर होम से जा चुकी हैं और साढ़े तीन महीने में युवतियां 3-3 के गुट में गई हैं। हाल में जो युवतियां गई हैं उन्होंने गेट पर किसी के नहीं होने का फायदा उठाया और भाग निकलीं। वहीं इसके पहले युवतियां शैल्टर होम से कूदकर भागी थीं, और उसके पहले साड़ी बांधकर भी जा चुकी हैं। महेश शर्मा ने बताया कि युवतियों का आश्रम के प्रति अच्छा व्यवहार था। वहीं उन्होंने अहम बात ये बताई की शैल्टर होम पर 2-2 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी रहती थी और समय-समय पर शैल्टर होम में पुलिस अधिकारी भी आते थे। इधर, इस संवेदनशील मामले पर इंदौर आईजी हरिनारायणचारि मिश्रा ने साफ किया कि साल 2020 में किये गए रेस्क्यू मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं की गई थी और युवतियां वैधानिक प्रकिया व पुलिस अभिरक्षा में नही थी। उन्हें शैल्टर होम में सुरक्षित तरीके से रखा गया था जहां से उनके जाने की सूचना है। पुलिस उनको तलाश करेगी क्योंकि पुलिस को आने वाले दिनों जो ट्रॉयल चलेगा उसमे उनके बयानों की जरूरत पड़ेगी। पुलिस निश्चित तिथि के पहले वापस लेकर आएगी ताकि सही समय पर उनके बयान कराए जा सकें। आईजी ने कहा कि वो युवतियां गिरफ्तार नही की गई थी पुलिस अभिरक्षा में नही थी लिहाजा उन्हें रहने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता लेकिन उन्हें सरंक्षण में रखा गया था। वहीं आईजी ने ये भी साफ किया शैल्टर होम में परंपरागत रूप से जो गार्ड लगते थे, वो ही रहते थे और युवतियां पुलिस अभिरक्षा में नहीं थी और मौके 10 युवतियों जा चुकी है। हालांकि इस पूरे मामले में ह्यूमन ट्रैफिकिंग के अलावा जिस्मफरोशी और प्रताड़ना से लेकर अवैध रूप से सीमा पार कराने के मामले में सुनवाई होना है। लिहाजा, अब पुलिस के लिए बड़ी चुनौती ये है कि वो किसी भी हालत में युवतियों को ढूंढ निकाले नही तो पुलिस की मुश्किलें बढ़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News