MP के इस गांव में हुआ शत प्रतिशत वैक्सीनेशन, खास बात यह कि महिलाएं हैं पंच - सरपंच

6/25/2021 12:01:21 PM

सागर: कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जा रहा है। लेकिन कई अफवाहों और डर के कारण लोग वैक्सीन लेने से गुरेज कर रहे हैं। लेकिन मध्य प्रदेश के सागर जिले के बोबई गांव के लोगों ने एक अनूठी मिशाल पेश की है। बोबई ऐसा पहला गांव बना हैं जहां शतप्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ हैं। खास बात हैं कि इस पंचायत में सरपंच और पंच सभी महिलायें हैं।

PunjabKesari

सागर जिले की मालथौन जनपद का बोबई गांव जिले का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां शतप्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। यहां तक कि शादी वाले दिन दूल्हा-दुल्हन ने भी वैक्सीन लगवाई और मिसाल पैदा की। इस उपलब्धि का लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले ने ग्रामीणों की जागरूकता की प्रशंसा कर सभी को बधाई दी है। टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन यहां शेष बचे 71 लोगों को वैक्सीन का डोज लगते ही शतप्रतिशत पात्र लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो गया है।

PunjabKesari

खास बात यह भी है कि बोबई ग्राम पंचायत हड़ली का गांव है। यहां सभी पंच और सरपंच पदों पर महिलाएं हैं। महिलाओं ने मोर्चा संभाल कर ग्रामीणों को जागरुक किया जनपद सीईओ मालथौन हेमेंद्र गोविल ने भी लगातार गांव आकर ग्रामीणों को जागरूक किया हैं।

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक, गांव की आबादी करीब 580 है। इनमें से 353 लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे। यानी कि 45 साल से अधिक आयु के 113 तो 18 से 44 साल के 240 लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे। इनमें से 310 लोगों को वैक्सीन लग गई है। जबकि 4 महिलाएं गर्भवती हैं, इसलिए उनको वैक्सीन नहीं लगाई गई है। जबकि 39 लोग गांव से बाहर हैं। फिलहाल गांव में रहने वाले सभी लोगों का वैक्सिनेशन पूर्ण हो गया है। इतना ही नहीं बतौर इनाम वैक्सीन लगवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पौधे भी भेंट किए गए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

static