104 साल के स्वतंत्रता सेनानी ने दे दी कोरोना को मात, इनसे टिप्स लेकर आप भी इस महामारी को हराइए...

4/25/2021 2:03:21 PM

बैतूल(रामकिशोर पवार): देश में हर तरफ कोरोना से हाल बेहाल है। कई राज्यों से ऑक्सीजन की कमी से मौतें, अस्पतालों में लंबी कतारें, बेड व रेमडसिवीर की कालाबाजारी की खबरें आ रही है। ऐसे में मध्य प्रदेश के बैतूल जिले से एक राहत भरी व अच्छी खबर सामने आई है जिसके बाद यकीनन आपको सकारात्मक उर्जा मिलेगी। दरअसल, बैतूल के 104 साल के स्वतंत्रता सेनानी बिरदी चंद गोठी ने कोरोना को मात दी है। अब वे बिल्कुल स्वस्थ हैं और अपने परिवार के बीच खुश हैं। बिरदी चंद गोठी ने जिस तरह देश को आजाद कराने के लिए स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान दिया और देश को स्वतंत्र कराया वैसे ही इस उम्र में भी उन्होंने हिम्मत से कोरोना से लड़ाई लड़कर इस जंग को जीता है। उन्होंने हौसला नहीं हारा और कोरोना को मात दी।



जानकारी के मुताबिक, कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने से बिरदी चंद गोठी भी संक्रमित हो गए। हालात ये हैं कि उम्र के हिसाब से उनकी इम्यूनिटि बहुत कमजोर थी और ऐसे में परिवार के सदस्यों को चिंता हो गई। क्योंकि मध्य प्रदेश इन दिनों कोरोना वायरस के भयावह दौर से गुजर रहा है। हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। अस्पतालों से लेकर श्मशानघाटों तक लोगों की भीड़ जमा है। ऑक्सीजन की कमी, बेड और रेमडेसिवीर की कालाबाजारी चरम पर है। ऐसे में परिवार के लोग चिंतित हो गए की अब क्या होगा, लेकिन बाबाजी के नाम से प्रसिद्ध बिरदी चंद गोठी की इच्छा-शक्ति और उनकी हिम्मत ने कोरोना को भी मात दे दी।



डॉक्टरों की सलाह पर उनका इलाज घर पर हुआ और समय-समय पर उन्हें दवाइयां दी गईं और ऑक्सीजन दी गई। डॉक्टर भी उनकी हालत पर नजर रखे हुए थे। परिवार के लोग और उनके केयर टेकर दिनरात उनकी देखभाल में जुटे रहे। फिर क्या था महज 10 दिन में ही बिरदी साहब ठीक हो गए और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई।

ठीक होने के बाद बिरदी चंद गोठी का कहना है कि आसपास के तीन चार लोगों को कोरोना होने कारण और बाहर से आने वालों के कारण मुझे भी कोरोना हो गया था। लेकिन सादा जीवन, सादा खाना और डॉक्टरों की मदद से मैं ठीक हो गया हूं। घर में रहकर इलाज हुआ और मैं ठीक हो गया। परिवार के लोगों ने दिन रात मेरी बहुत सेवा की। उनका कहना है कि कोरोना से डरे नहीं इससे लड़े तभी इसे हरा पाएंगे। वहीं पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी बाबाजी को उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं दी है।



पूर्व सीएम ने ट्वीट में लिखा- बैतूल ज़िले के 104 वर्षीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बिरदीचंद गोठी कोरोना को मात देकर पूर्ण स्वस्थ हुए। उनके हौसले को सलाम ,उन्हें शुभकामनाएँ। ऐसी सकारात्मक सोच व हौसलों से ही हम कोरोना पर विजय पा सकते है ,ऐसे उदाहरण आज के समय में हमारे लिये बेहद प्रेरणादायी है

meena

This news is Content Writer meena