नहीं टूटी 170 साल पुरानी परंपरा, कोरोना ग्रहण के बीच निकली जगन्नाथ रथ यात्रा

6/24/2020 1:05:09 PM

पन्ना(टाईगर खान): पन्ना जिले में 170 साल परंपरा को कायम रखते हुए जिला मुख्यालय की जगन्नाथ स्वामी मंदिर से निकलने वाली ऐतिहासिक रथयात्रा का प्रारंभ किया गया। पुरी में राजशाही जमाने से निकाली जाने वाली जगन्नाथ यात्रा की तर्ज पर पन्ना की यह रथयात्रा निकाली गई हालांकि इससे पहले इसमें हजारों श्रद्धालु शामिल होते थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण यह रथयात्रा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बगैर भीड़ के श्रद्धा के साथ निकाली गई है।

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते इस यात्रा में ग्रहण लग गया था लेकिन श्रद्धालुओं की मांग को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री के आदेश के बाद आखिरकार प्रशासन द्वारा रथ यात्रा निकालने की सशर्त मंजूरी दी गई।

इस रथ यात्रा की शुरुआत जगन्नाथ स्वामी मंदिर से की गई। इस रथयात्रा में पन्ना राजपरिवार के सदस्य विशेष रूप से उपस्थित होते रहे है। लिहाजा इस बार की रथयात्रा में पन्ना राज परिवार के वरिष्ठ सदस्य महाराजा लोकेंद्र सिंह और राघवेंद्र सिंह मौजूद रहे। इसमें भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के रथ निकाले गए।

लेकिन इस बार कोरोना की दहशत के चलते गलियों में सन्नाटा था। अपनी छतों से चंद लोग ही भगवान के दर्शन कर पा रहे थे। कभी यह गली श्रद्धालुओं से खचाखच भरी होती थी। हालांकि श्रद्धालुओं को इस बात की ज्यादा खुशी है कि 170 साल वर्ष पुरानी परंपरा टूटने से बच गई।

meena

This news is Edited By meena