नए साल के जश्न के लिए सौर मंडल भी तैयार, ब्रह्मांड का सबसे चमकीला ग्रह करेगा 2021 की अगवानी

12/31/2020 2:08:29 PM

मध्य प्रदेश डेस्क: हर कोई नए साल की शुरूआत एक खास तरह के जश्न के साथ करना चाहता है, लेकिन इस बार पहली दफा होगा, कि हमारा सौर मंडल भी एक खास अंदाज में नए साल का जश्न मनाएगा। इस दौरान आकाश में एक साथ ब्रह्मांड का सबसे चमकीला तारा सीरियस, मंगल के साथ चमकता हुआ चांद नजर आएगा। इसके साथ ही सुबह सवेरे चमकता शुक्र 2021 के नए सूरज की अगवानी करेगा।

PunjabKesari

गुलजार रहेगी आज की रात
उम्मीदों के साल 2021 के शुभारंभ अवसर पर पश्चिमी आकाश में लाल ग्रह मंगल होगा, तो सिर के ठीक ऊपर चंद्रमा 96 प्रतिशत चमक के साथ रात को और रोशन कर रहा होगा, और इन दोनों का साथ दे रहा होगा ब्रह्मांड का सबसे चमकीला तारा सीरियस।

PunjabKesari

खगोलिए विज्ञान में नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने पंजाब केसरी को बताया, कि रात 12 बजे के बाद नये साल की अगवानी में मीन से लेकर कन्या तारामंडल आकाश में उपस्थित होंगे। इनका साथ देने मंगल ग्रह मौजूद रहेगा। वहीं सुबह-सवेरे भोर का तारा कहा जाने वाला वीनस ग्रह सूर्य की अगवानी करेगा। सारिका ने बताया, कि रात 12 बजे के बाद साल की शुरूआत करने राशि तारामंडल के प्रथम राशि मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह एवं कन्या पश्चिम से पूर्व की ओर आकाश में होंगे। चंद्रमा के पृष्ठ भाग में कर्क तारामंडल होगा जिसमें से चंद्रमा पुष्य तारे के सामने होगा। इसके पास ही पृथ्वी से 8 से 6 प्रकाश वर्ष दूर सबसे चमकीला तारा सीरियस चमकते रहने की शुभकामनाएं दे रहा होगा। इसके बाद सुबह होते ही, वीनस पूर्व दिशा में कुछ देर के लिए दिखेगा, और फिर चमकता सूर्य लेकर आएगा 2021 का पहला दिन।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

meena

Recommended News

Related News