डिलेवरी के दो दिन बाद संक्रमित मां की मौत, फिर भी कोरोना से जंग जीत गई 21 दिन की बच्ची

5/21/2021 10:50:07 PM

भोपाल: कोरोना संकट में संक्रमण कई परिवारों पर कहर बनकर टूटा। कईयों ने अपनों को खोया है। लेकिन राजधानी भोपाल में एक 18 दिन की मासूम ने अपनी मां को खो दिया। हालांकि वह भी कोरोना संक्रमित थी और  उसने कोरोना से जंग जीत ली। लेकिन जन्म के दो दिन बाद ही उसकी मां ने दम तोड़ दिया। अब जब वह स्वस्थ होकर घर वापस आई है लेकिन उसे मां की गोद नसीब नहीं हुई।

जानकारी के मुताबिक, भोपाल के पीपुल्स हॉस्पिटल में यूपी के प्रयागराज की रहने वाली रूही खान को भर्ती किया गया था। वह 35 हफ्ते की गर्भवती थी। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद रूही को प्रयागराज के किसी अस्पताल ने भर्ती नहीं किया था। इसलिए उसके पति रूही को 7 सौ किलोमीटर दूर डिलेवरी के लिए भोपाल ले आए। अस्पताल में भर्ती करते समय रूही का ऑक्सीजन लेवल 80 पर था। 2 मई को रूही ने एक बच्ची को जन्म दिया। जांच के बाद बच्ची भी कोरोना पॉजिटिव निकली। डॉक्टर्स ने मां बच्ची की अच्छे से इलाज किया लेकिन डिलेवरी के दो दिन बाद मां की मौत हो गई। इसी दौरान बच्ची को जन्म देने के 2 दिन बाद रूही का कोरोना से निधन हो गया।

अब मासूम की जान बचाना डॉक्टर्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। इसलिए डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ और दूसरे कर्मचारियों ने पूरे जोर शोर से उसकी देखभाल करनी शुरु कर दी। आखिरकार 18 दिन बाद बच्ची की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई। इस केस को लेकर डॉक्टर ने बताया जब बच्ची पैदा हुई थी उसका वजन बहुत कम था और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। अब बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। उसका वजन भी स्वस्थ बच्चे जितना ही है। बच्ची उसके पिता और परिवार को सौंपने के लिए चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग खुद अस्पताल पहुंचे। इस दौरान मंत्री सारंग ने पीपुल्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स, नर्सिंग पेरामेडिकल एवं अन्य सहयोगी कर्मचारियों का धन्यवाद किया एंव कहा कि उन्हें सारे स्टॉफ पर गर्व है कि उन्होंने इतनी छोटी बच्ची को स्वस्थ कर दिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News