MP के शिवपुरी में डेल्टा वेरिएंट से 4 लोगों की मौत, जीनोम सिक्वेंसिंग के सैंपल से हुई पुष्टि

6/20/2021 5:30:34 PM

शिवपुरी(भूपेंद्र शर्मा): राजधानी भोपाल में कोरोना वेरिएंट मिलने के बाद अब शिवपुरी में इससे 4 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। इसकी पुष्टि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल से हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। खास बात यह है कि चारों मृतक कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके थे। स्वास्थ्य विभाग अब इनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेने पहुंचा था लेकिन क्योंकि इनके संपर्क में आए सभी लोग स्वस्थ हैं तो सैंपल नहीं लिए गए।

सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा के अनुसार, डेल्टा प्लस वेरिएंट से मरने वालों में अजाक थाने के हवलदार प्रेमनारायण द्विवेदी, पिछोर के शिक्षक सुरेंद्र शर्मा, सॉफ्टवेयर इंजीनियर शिक्षक विनय चतुर्वेदी और सूरजपाल की शामिल है। सभी मरीज चार से पांच घंटे पहले सामान्य थे। जांच में पता चला है कि उनके

फेफड़ों में पानी भर चुका था और हार्ट डैमेज हो गया था। उन्होंने बताया कि यह वैरिएंट इसलिए घातक है, क्योंकि यह तीन दिन में ही गले से फेफड़ों तक पहुंच जाता है, जबकि सामान्य वायरस को गले से फेफड़ों तक पहुंचने में सात दिन लग जाते है। इसके अलावा संपर्क में आने वालों को भी गंभीर बीमार करता है। जिन लोगों में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हुई है, वे कहीं बाहर से संक्रमित हुए हैं।

यह है डेल्टा प्लस
डेल्टा प्लस कोरोना का सबसे खतरनाक वैरिएंट है। इसे डेल्टा-2 के नाम से जाना जाता है। अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा। ये चार वैरिएंट डब्ल्यूएचओ ने बताए हैं। इनमें सबसे खतरनाक डेल्टा वैरिएंट है। इस वैरिएंट में दो गज की दूरी भी प्रभावी नहीं है। इसे B.1.617 के नाम से भी जानते हैं।

meena

This news is Content Writer meena