24 मौतों के बाद भी जारी है जहरीली शराब का कहर, अब चार लोगों ने गंवाई आंखों की रोशनी

1/17/2021 6:39:15 PM

ग्वालियर(अंकुर जैन): मुरैना जिले के बागचीनी और सुमावली थाना क्षेत्र में पिछले सप्ताह जहरीली शराब पीने से 24 लोगों की मौत ने पूरे मध्य प्रदेश को दहला कर रख दिया। लेकिन जहरीली शराब से बर्बादी का यह सिलसिला अभी भी थमा नहीं है। अब ग्वालियर में इस शराब ने 4 लोगों की आखों की रोशनी छीन ली। वहीं 9 लोगों का गंभीर हालत में इलाज जारी है।



जानकारी के मुताबिक, पिछले सप्ताह हुए जहरीली शराब के मामले में  4 लोगों की आंखों की रोशनी लगभग जा चुकी है। ग्वालियर में इस समय कुल 9 मरीजों का गहन चिकित्सा इकाई में इलाज चल रहा है इनमें चार को 11 जनवरी के बाद से ही कम दिखना शुरू हो गया था। अब उनका अंधत्व दिनों दिन बढ़ता जा रहा है जिन लोगों को दिखना कम हुआ है। उनमें सुनील शाक्य प्रसादी, शाक्य रामवीर राठौर और अतर सिंह नामक युवक शामिल है।

इस मामले में ग्वालियर के पूर्व सीएमएचओ और वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक बताते हैं कि शराब  सामान्य रूप में इथाइल अल्कोहल से बनाई जाती है लेकिन इस घटना में जो जांच में अभी तक बिंदु उभर कर सामने आए हैं, उनमें मिथाइल अल्कोहल का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा बीओटी नामक रसायन भी इस शराब को बनाने में इस्तेमाल किया गया है।



मिथाइल अल्कोहल आंख के रेटिना पर असर डालता है और इनके मिश्रण से फॉर्मेल्डिहाइड नामक घातक रसायन बनता है। जो शरीर के मल्टी आर्गन फेलुवर के लिए बेहद सहायक माना जाता है।संभवत फॉर्मेल्डिहाइड के कारण ही इन लोगों की आंखें गई है। इस मामले में जांच चल रही है और शराब बेचने वाले और पीने वाले भी इस कांड में जान गवाने में अछूते नहीं रहे हैं। पांच आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है जिन पर इनाम भी घोषित किया गया है।

meena

This news is meena