5 साल का मासूम बना आरक्षक, SP से नियुक्ति पत्र मिला तो मां के छलक उठे आंसू

2/23/2022 9:09:55 PM

कटनी(संजीव वर्मा): मध्य प्रदेश के कटनी जिले में  5 साल के बच्चे को अनुकंपा नियुक्ति मिली है। मंगलवार को एसपी सुनील कुमार जैन ने अनुकम्पा नियुक्ति पत्र देकर पुलिस लाइन में पदस्थापना की है। यह बालक मध्य प्रदेश में अब तक का सबसे नन्हा बाल आरक्षक बन गया है।

PunjabKesari
पिता की हुई थी हार्टअटैक से मौत
दरअसल, प्रधान आरक्षक चालक श्याम सिंह मरकाम निवासी कुहिया छपारा तहसील लखनादौन जिला सिवनी के रहने वाला था। उनकी पुलिस की नौकरी के दौरान 23 फरवरी 2017 को हार्टअटैक से मौत हो गई। पति की मौत के बाद पत्नी सविता मरकाम ने अपने 5 वर्षीय बेटे गजेंद्र मरकाम को पुलिस की नौकरी दिलाने की ठानी। नरसिंहपुर में पद खाली न होने पर कटनी में पदस्थाना के निर्देश प्राप्त हुए। जिस पर मंगलवार को पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने आवश्यक कार्रवाई कराते हुए मां की उपस्थिति में पांच वर्ष के बालक को बाल आरक्षक के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति का पत्र सौंपा।

PunjabKesari

मां के छलके आंसू
एसपी ने बताया कि बाल आरक्षक गजेंद्र की पदस्थापना पुलिस लाइन में की गई है। बाल आरक्षक कोई काम नहीं करेगा वह मां के साथ रहकर पढ़ाई करेगा। जब यह 18 वर्षों का हो जाएगा और शैक्षणिक योग्यता के साथ शारीरिक दक्षता प्राप्त कर लेगा उसके बाद चरित्र प्रमाणपत्र के आधार पर आरक्षक के पद पर पदस्थापना होगी। बाल आरक्षक को शर्तों के आधीन 7वें वेतनमान 19 हजार 500 रुपये का आधा, शासन द्वारा स्वीकृत मंहगाई भत्ता मिलेगा। खास बात यह रही कि नियुक्तिपत्र देते समय जब एसपी ने बाल आरक्षक से पूछा की पुलिस की नौकरी करोगे तो बालक ने हां कहा और दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते किया, इस दौरान मां की आंखों में आंसू भी छलक आए। मां सविता मरकाम ने कहा कि अपने बेटे को पुलिस में बेहतर सेवा देने के लिए तैयार करूंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News