MP में विश्व का 9वां अजूबा! नर्मदा पर बन रहा तैरता सोलर पार्क, देखिए तस्वीरें

10/5/2021 11:47:16 AM

खंडवा: मध्य प्रदेश के खंडवा में विश्व का सबसे बड़ा तैरता सोलर पार्क बनने जा रहा है। यह नर्मदा नदी के ओंकारेश्वर बांध पर बनेगा। इस प्लांट से 2022-23 तक 600 मेगावाट ऊर्जा मिलने लगेगी। इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 3,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने के अनुसार, इससे मध्य प्रदेश में बिजली की समस्या दूर हो जाएगी। इसके साथ ही पर्यावरण सरंक्षण में भी मदद मिलेगी। वहीं अगर यह प्रोजेक्ट पूरी तरह सफल रहता है तो यह विश्व का अपने आप में 9वां अजूबा कहलाएगा।

PunjabKesari

PunjabKesari

प्रोजेक्ट में बनाए जा रहे सोलर पैनल ओंकारेश्वर बांध के बैकवॉटर में तैरेंगे। वहीं पानी के उतार-चढ़ाव का इस पर कोई असर नहीं होगा। ये सतह पर अपने आप तैरेंगे। तेज लहरों से भी इन पर कोई नुकसान नहीं होगा। सूरज की किरणों से लगातार बिजली बनती रहेगी। इस प्लांट से 2022-23 तक 600 मेगावाट ऊर्जा मिलने लगेगी। हो सकता है कि मध्य प्रदेश में सस्ती बिजली मिलने लगे।
PunjabKesari

PunjabKesari

मंत्री हरदीप डंग पूर्व सांसद स्व. नंदकुमार सिंह के साथ 11 जनवरी को यहां का निरीक्षण करने गए थे। इस प्रोजेक्ट के लिए इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन, वर्ल्ड बैंक और पॉवर ग्रिड ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है और प्रोजेक्ट से जुड़ी पहली स्टडी पूरी हो चुकी है। अब ओंकारेश्वर से लेकर खंडवा सब-स्टेशन तक ट्रांसमिशन लाइन रूट का सर्वे किया जाएगा। इसके साथ ही यह भी पता लगाया जाएगा कि इस प्रोजेक्ट से से समाज और पर्यावरण पर क्या असर होगा। इसके बाद इस पर काम शुरु हो जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News