MP एक और अजूबा, बिना हाथ पैर वाले बच्चे ने लिया जन्म

7/29/2020 5:15:13 PM

विदिशा(अभिनव चतुर्वेदी): मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के त्योंदा स्वास्थ्य केंद्र में एक महिला ने मंगलवार शाम को अनोखे बच्चे को जन्म दिया है। महिला ने बिना हाथ-पैर वाले बच्चे को जन्म दिया है। बच्चे के जन्म के बाद से इलाके में इस अनोखे बच्चे के जन्म लेने की बात फैल गई, वहीं स्थानीय लोग इसे चमत्कार से जोड़कर देख रहे हैं। फिलहाल मां और नवजात बच्चे की हालत स्थिर बताई जा रही है।



जानकारी के अनुसार, घटेरा गांव की रहने वाली महिला मोहर बाई हरिजन पिता राकेश हरिजन को त्योंदा स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया था। मंगलवार शाम को उसने एक अनोखे बच्चे को जन्म दिया। जिसके दोनों पैर नहीं है और दोनों हाथ अविकसित होकर आधे-आधे हैं।

विदिशा के ही सिंरोज में पहले भी जन्मा है बिना हाथ पैर वाला बच्चा
 इससे पहले इसी जिले के सिरोंज के सांकला गांव में एक बच्ची ने जन्म लिया था। इस बच्ची के न तो हाथ है और न ही पैर। इसका जन्म सिर्फ सिर और धड़ के साथ हुआ है। खास बात यह है कि वह पूरी तरह स्वस्थ है और आम बच्चों की तरह खाती-पीती और खेलती है।



आपको बता दें कि 4 दिसंबर 1982 को ऑस्ट्रेलिया में जन्मे 'निक' भी जन्म से ही कुछ ऐसे थे। उनके भी दोनों हाथ और पैर नहीं थे। पैर की जगह पर एक छोटा-सा पंजा था। लेकिन निक की फैमिली ने उन्हें पूरा स्पोर्ट किया। निक ने आम जिंदगी जी और फुटबॉल, गोल्फ,स्वीमिंग और सर्फिंग सीखी। इसके साथ साथ उन्होंने एक मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर अपना करियर शुरू किया और ‘एटिट्यूड इज एटिट्यूड’ नाम से कंपनी बनाई। जिंदगी से कभी हार न मानते हुए दुनिया के 44 से ज्यादा देशों की यात्रा की है और दुनिया के सामने बिना हाथ पैर के भी जिंदगी को हंसी खुशी जिया जा सकता है की मिसाल पेश की।

meena

This news is Edited By meena