पाकिस्तान जेल से रिहा हुआ युवक पहुंचा घर, गायब हुए बेटे को मृत समझ बैठे थे परिजन अब...

9/18/2020 6:05:06 PM

रीवा(भूपेंद्र सिंह): पाकिस्तान की लाहौर जेल से रिहा हुआ मध्य प्रदेश का अनिल साकेत आज 5 साल बाद अपने घर पहुंचा। ग्वालियर होते हुए सड़क मार्ग से रीवा पहुंचे अनिल साकेत का जगह-जगह स्वागत किया गया। उसके इंतजार में पूरा गांव व परिवार पलके बिछाकर बैठा था। बता दें कि अनिल वर्ष 2015 में गायब हो गया था। पिछले वर्ष 2019 में उसके पाकिस्तान के लाहौर जेल में बंद होने की खबर आई थी जिसके बाद अब पाकिस्तान सरकार ने लाहौर जेल में बंद 320 कैदियों की रिहाई की जिसमें रीवा के अनिल कुशवाहा भी रिहा हुए। वे 14 सितंबर को बाघा बार्डर पहुंचे थे। जहां से आज उन्हें जांच के बाद रीवा लाया गया है। युवक की घर वापसी के बाद से ही स्थानीय लोगों में खुशी की लहर छाई हुई थी।

PunjabKesari

जिला मुख्यालय से लगभग 80 किमी दूर नईगढ़ी तहसील के छदहाई गांव निवासी अनिल साकेत 3 जनवरी 2015 को अचानक घर से लापता हो गया था। परिजनों ने तब नईगढ़ी थाने में 10 जनवरी को गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। कई बार थाने गए, पुलिस से ढूंढने को कहा लेकिन उसका कुछ पता नहीं चल पाया।

PunjabKesari

ऐसे करके पूरे साढ़े चार साल गुजर गए और परिजनों ने उसके लौटने की आस छोड़ दी। लेकिन जून 2019 में भारत सरकार के विदेश विभाग के द्वारा नईगढ़ी थाने में एक पत्र भेजा गया जिसमें पिछले 3 साल से लाहौर जेल में बंद कैदी अनिल साकेत के बारे में जानकारी मांगी गई। तब इस बात की जानकारी लगी कि अनिल साकेत नाम का गुमशुदा युवक लाहौर की जेल में बंद है वहां तक वह कैसे पहुंचा यह किसी को पता नहीं था।

PunjabKesari

पाकिस्तान कैसे पहुंचा नहीं किसी को खबर
उक्त युवक रीवा जिले से देश की सीमा पार कर पाकिस्तान कैसे पहुंच गया इस संबंध में परिजन अनभिज्ञ है। वह 5 साल पूर्व लापता हुआ था और करीब 4 साल से पाकिस्तान की जेल में बंद है। उसकी दिमागी हालत खराब थी जिससे आशंका जताई जा रही है कि भटकते-भटकते वह देश की सीमा पार कर पाकिस्तान में पहुंच गया था। जहां पाकिस्तान की पुलिस के हाथ लग गया। बताया जा रहा है कि अनिल साकेत की शादी हो चुकी थी। शादी के बाद ही वह गायब हो गया था।

PunjabKesari

3 साल इंतजार के बाद पत्नी ने दूसरी शादी कर ली
शादी के बाद पत्नी ने तीन साल तक उसका इंतजार किया। लेकिन जब वह नहीं लौटा तो उसको मृत समझकर पत्नी मायके चली गई। वही उसके परिजनों ने उसका दूसरा विवाह कर दिया। हालांकि अब पाकिस्तान की लाहौर जेल में पिछले 4 साल से कैद अनिल साकेत को पाकिस्तान सरकार के द्वारा रिहा कर दिया। इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दी गई तो स्थानीय प्रशासन द्वारा उसके स्वागत किया गया।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

meena

Recommended News

Related News