केंद्र के बाद शिवराज सरकार ने भी दिया दीपावली का तोहफा, पेट्रोल-डीजल पर की इतने रुपए की कटौती

11/4/2021 4:55:22 PM

भोपाल (इजहार हसन खान): महंगाई की मार झेल रही जनता को दीपावली के मौके पर केंद्र सरकार के बाद अब प्रदेश की शिवराज सरकार ने भी तोहफा दिया है। केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए की एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब शिवराज ने भी 4 प्रतिशत वैट की कटौती का ऐलान किया है। केंद्र के बाद शिवराज सरकार की छूट के बाद मध्यप्रदेश में पेट्रोल लगभग 107 रुपए तो डीजल लगभग 91 रुपए का मिल रहा है।


सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि डीजल पर अतिरिक्त कर को 1.5 रुपए और पेट्रोल पर अतिरिक्त कर में दो रुपए कम किया है। इसी के साथ केंद्र और राज्य सरकारों की छूट मिलने के बाद मध्यप्रदेश में पेट्रोल के दाम घटकर 107 और डीजल के दाम घटकर लगभग 91 हो गए हैं। जिससे जनता को कहीं न कहीं राहत जरूर मिली है। देखा जाए तो केंद्र वा राज्य सरकार की छूट को मिलाकर पेट्रोल पर 12 रुपए तो डीजल पर 17 रुपए की बचत जनता को होगी।   

बता दें कि इससे पहले कल केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल डीजल में लगने वाले एक्साइज ड्यूटी पर कटौती के बाद मुख्यमंत्री ने भी ट्वीट करते हुए कहा था कि आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीजल और पेट्रोल के रेट ऐतिहासिक रूप से कम किए हैं। एक्साइज ड्यूटी घटाकर जनता को राहत देने के उनके फैसले के लिए मैं उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं। मुख्यमंत्री शिवराज ने आगे लिखा कि मध्यप्रदेश में भी डीजल पेट्रोल के दाम और कम करने के लिए रेट घटाने का हमने फैसला किया है, जो आज दीपावली के दिन से ही लागू होगा'।

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari