MP में भोपाल को छोड़कर सभी Covid Care Center बंद

1/3/2021 11:48:09 AM

भोपाल(इजहार हसन खान): साल 2020 में कोरोना वायरस का ऐसा कहर आया कि इतिहास के पन्नों में गहरी छाप छोड़ गया। लेकिन 2021 की शुरुआत में ही मध्य प्रदेश से एक राहत भरी खबर है। जहां कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में धीरे-धीरे कमी आ रही है। देर रात जारी हुए कोरोना बुलेटिन में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 183 नए पॉजिटिव सामने आए हैं। इसके चलते स्वास्थ्य संचालनालय ने भोपाल को छोड़कर राज्य के लगभग सभी कोविड सेंटर बंद कर दिए गये हैं। इसके पीछे का कारण बताया जा रहा है कि जहां राज्य में डैथ रेट में सुधार हुआ है वहीं जिन मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं हैं वे घर पर आईसोलेट होकर ठीक हो सकते हैं।



दरअसल बंद किए गए सेंटरों में केवल मामूली लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए बनाया गया था। लेकिन इन सेंटरों में मरीजों की संख्या न के बराबर थी और कुछ केंद्र तो खाली पड़े हुए थे। इसलिए मप्र के अपर संचालक आइडीएसपी ने भोपाल को छोड़ कर राज्य के बाकी सभी सेंटरों को बंद करने के आदेश जारी किये हैं।



आदेश में यह भी कहा गया है कि अगर जरूरत पड़ी तो इन सेंटरों को दोबारा को चालू किया जा सकता है लेकिन इसके लिए राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी। हालांकि भोपाल में किसी भी कोविड केयर सेंटर को प्रोटोकॉल के तहत संचालित रखने के निर्देश भी दिए हैं।

आपकों बता दें कि राज्य में कोविड 19 की संख्या में धीरे धीरे कमी आ रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 731 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 09 मरीजों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार देर शाम जारी कोरोना हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या दो लाख 43 हजार 302 और मृतकों की संख्या 3627 हो गई है। शनिवार को प्रदेशभर भर से 26,144 सैंपलों की जांच में 731 पॉजिटिव और 25,413 रिपोर्ट निगेटिव रिपोर्ट आईं, जबकि 79 सैंपल रिजेक्ट हो गए। राज्य में अब संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2,43,302 हो गई है।

meena

This news is meena