MP में एक और व्यापंम ! पुलिस आरक्षक भर्ती में घोटाले के आरोप, सड़कों पर उतरे हजारों छात्र

3/29/2022 4:10:06 PM

उज्जैन(विशाल सिंह): एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा ली गई पुलिस आरक्षक भर्ती के परिणाम आने के बाद उज्जैन में मंगलवार को 500 से अधिक अभ्यर्थियों ने परिणामों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। आरोप है कि परिणामों में जमकर फर्जीवाड़ा हुआ है जिसमें कई परीक्षार्थियों को पहले पास कर दिया गया बाद में उन्हें फेल बता दिया। इसी तरह एक अभ्यर्थी को जनरल कैटेगरी में 73 अंक मिलने मिले उनका सिलेक्शन हो गया लेकिन 75 वाले का नहीं हुआ। इस तरह कई त्रुटियों को लेकर कोठी पर युवतियां और युवक पहुंचे अपने हाथों में तिरंगा झंडा लहराते हुए चल रहे अभ्यार्थियों जमकर हल्ला बोला और प्रदर्शन किया।

उज्जैन में पुलिस आरक्षक की परीक्षा देने के बाद आए परिणाम से नाखुश युवक-युवतियों ने पीईबी पर आरोप लगाया है। तेज कड़क धूप में प्रदर्शन करते हुए रैली निकालकर सभी कोठी पर पहुंचे। यहां उन्होंने प्रदर्शन कर कलेक्टर आशीष सिंह से मिलने की मंशा जताई और कहा कि ज्ञापन उन्हें ही देंगे हालांकि उनका ज्ञापन लेने एसडीएम को भेजा गया लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने और सभी अभ्यर्थी कलेक्टर कार्यालय के सामने सड़क पर बैठ गए। इसके बाद उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने सभी की बातें सुनकर उनकी मांगे आगे पहुंचाने का आश्वासन दिया।



बता दें कि 8 जनवरी से 17 फरवरी तक पुलिस आरक्षक भर्ती के परीक्षा पीईबी भोपाल के माध्यम से हुई थी। इसके लिए 71 सेंटर बनाए गए थे कुल 6000 आरक्षक की पोस्ट थी। 2020-21 की पुलिस आरक्षक परीक्षा परिणाम को 24 मार्च को जारी किया गया लेकिन परिणामों को लेकर प्रदेश में कई हिस्सों में असंतोष फैला हुआ है और प्रदर्शन शुरू हो गए।


विद्यार्थियों का आरोप...
परीक्षा में बैठे कई युवकों ने आरोप लगाया कि सामान्य वर्ग में भूपेंद्र सिंह तोमर को 75 अंक मिले इसके बावजूद भी उनका चयन नहीं हुआ लेकिन 70 अंक लाने वाले भोपाल निवासी युवक का चयन हो गया है। ऐसा ही एक और मामला है जिसमें 18 वर्ष की नौकरी कर चुके एक्स आर्मी मैन नरेंद्र नागर का 65 नंबर लाने के बाद भी कोटे का फायदा नहीं मिला बड़ी संख्या में लड़कियां पास हुई लेकिन बहुत कम संख्या में क्वालिफाइड कर पाएगी।
विद्यार्थियों की है ये मांगे...

  • कई विद्यार्थियों को पहले पास फिर फेल कर दिया गया था
  • सामान्य वर्ग में कटऑफ का ध्यान नहीं रख कर किसी को क्वालीफाइड तो किसी को फेल कर दिया गया
  • लड़कियों को 33% आरक्षण कोटे में चयनित किया जाए
  • अंकों के आधार पर रिजल्ट दोबारा बनाया जाए
  • एक्स आर्मी मैन का कोटे के आधार पर रिजल्ट बनाया जाए
  • टूटी युक्त प्रश्नों के दिए अंकों का पूरा विवरण प्रस्तुत किया जाए
  • पुराने परिणामों को रद्द कर दोबारा जारी करें

meena

This news is Content Writer meena