चिट्ठी आई है पर बवाल ! बाबा बागेश्वर बोले- अबोध बच्चों के दिमाग में भरे जा रहे गंदे विचार

Tuesday, Sep 24, 2024-05:50 PM (IST)

छतरपुर (राजेश चौरसिया) : NCERT की कक्षा 3 की किताब के एक चैप्टर को लेकर मध्य प्रदेश में बवाल बढ़ता ही जा रहा है। दरअसल NCERT के कक्षा 3 पर्यावरण पुस्तक आस-पास में चिट्ठी आई है नामक पाठ को लेकर खजुराहो के रहने वाले डॉक्टर राघव पाठक ने शिकायत दर्ज कराई है। पाठक ने शिकायत करते हुए बताया था कि इस पाठ में लव जिहाद को बढ़ावा दिया गया है।जिसको लेकर अब यह शिकायत बड़ा रूप ले चुकी है। जिसकी चर्चा अब छतरपुर ही नहीं प्रदेश और देश में भी गूंज रही है।

PunjabKesari

●बाबा बगेश्वर भी मैदान में...

हिंदुत्व की बात हो और बाबा पीछे रहें हों ऐसा हो नहीं सकता, इस मामले ने अब तूल पकड़ लिया है तो बाबा बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने भी विरोध जताया है। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि रीना ने यह चिट्ठी आकाश, अविनाश, आदर्श को क्यों नहीं लिखी सिर्फ विशेष समुदाय के व्यक्ति को क्यों.? आरोप है कि अबोध बच्चों के मन में गंदे विचार भरे जा रहे हैं। इस किताब को सरकार वापस ले।

●रीना ने अहमद को ही क्यों लिखा पत्र...

बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं.धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि अबोध बच्चों के मन में बचपन से ही गंदे विचार भरे जा रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या अहमद के स्थान पर अविनाश, आदर्श, आकाश जैसा नाम क्यों नहीं हो सकता? रीना ने अहमद को ही पत्र क्यों लिखा? किताब में इस तरह की सामग्री दिए जाने के पीछे भी कोई मकसद हो सकता है। धीरेंद्र शास्त्री ने सभी किताबों को वापस मंगाकर इस तरह के चैप्टर को तुरंत हटाने की मांग की है।

PunjabKesari

बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने पुस्तक के एक चैप्टर पर जताई गई आपत्ति के बारे में कहा कि धर्म विरोधियों की ताकत लगातार हावी हो रही है। 100 करोड़ हिंदुओं की भावनाओं से खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चिट्ठी के प्रारूप को समझने में जिस तरह की भाषा इस्तेमाल की गई है उससे तमाम तरह के प्रश्न खड़े हो रहे हैं। कक्षा तीन में पढ़ने वाली हिंदू लड़की आखिर मुसलमान लड़के को पत्र क्यों लिखे?

छोटे बच्चों में इस तरह की भावनाएं विकसित करने वालों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही होनी चाहिए। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि इस तरह के षडयंत्रों को नाकाम करने और षड्यंत्रकारियों को कुचलने के लिए किसी एक व्यक्ति की जिम्मेदारी तय नहीं की जा सकती। देश के सभी हिंदुओं को एक स्वर में ऐसी ताक़तों के खिलाफ आवाज उठानी होगी।

PunjabKesari

●क्या है मामला

मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में NCERT की पर्यावरण पुस्तक पर एक अभिभावक ने लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए छतरपुर पुलिस को लिखित में शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की है। यह आपत्ति डॉक्टर राघव पाठक नाम के एक व्यक्ति ने दर्ज कराई है। राघव पाठक का आरोप है कि NCERT की कक्षा तीसरी में पर्यावरण विषय के 17 नंबर पेज में उन्हें अपत्ति है इस पेज में चिट्ठी आई है नाम का एक शीर्षक है जिसमें रीना नाम की लड़की अहमद को छुट्टियों में अगरताल आने का निमंत्रण देती है और अंत में लिखती है आपकी रीना। उसने कहा कि एनसीईआरटी की यह किताब लव जिहाद को बढ़ावा दे रही है मैं चाहता हूं कि इस पुस्तक के 17 नंबर पेज पर जिस चिट्ठी में अहमद और रीना का जिक्र है उसे बदल जाए या फिर इसे हटा दिया जाए क्योंकि मैं भी एक पिता हूं और मेरी बेटी इस किताब को पढ़ रही है मैं नहीं चाहता कि उसके मन में किसी भी तरह के कोई गलत भाव पैदा हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News