वीडियो कॉल में सैक्स चैट करने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो आपके साथ भी हो सकता है धोखा!

11/13/2021 3:39:57 PM

नीमच(मनीष बागड़ी): देशभर में साइबर ठगों द्वारा ठगी करने के लिए नए-नए तरीके इजाद किए जा रहे हैं और इन तरीकों में लोगों की सालों की मेहनत की कमाई 2 मिनट में ही साफ हो रही है। सरकार आज तक इस तरह की ठगी को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं निकाल पाई। अब ठगी के लिए एक और नया तरीका निकाला है। आपने एक्सटॉर्शन यानी जबरन वसूली के बारे में तो सुना होगा, जो एक जमाने में ठगी करने का एक तरीका हुआ करता था। लेकिन अब साइबर ठग आ गए हैं जो सेक्सटॉर्शन कर लोगों से पैसे ऐंठ रहे हैं। आजकल साइबर ठग लोगों से सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सेक्सटॉर्शन से वसूली कर रहे हैं। पहले यह ट्रेंड अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में देखने को मिला था लेकिन अब यह भारत में छोटे छोटे गांव कस्बों में भी हो रहा है। मध्य प्रदेश के नीमच जिले में ऐसे कई मामले सामने भी आ चुके हैं जिसमें कई लोगों के साथ ठगी भी हुई है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार भी किया है और अब लोगों को  जागरूक करने में लगी हुई। 

PunjabKesari

लड़कियों के नाम से करता है पहले दोस्ती
आजकल ऐसे कई गिरोह सक्रिय है जो सोशल साइट्स पर लड़कियों के नाम से पहले आपसे दोस्ती करते हैं और फिर आपको परेशान कर आपसे वसूली शुरू हो जाती है। जीरन क्षेत्र में इन दिनों दर्जन भर ऐसे मामले सामने आए है जिनमें ऐसे ऑनलाइन ठगों ने अपना जाल बिछाकर कई युवाओं से ऑनलाइन चेटिंग और ऑनलाइन सैक्स के नाम ठगी करने की कोशिश की है। मगर अपनी समझदारी से कुछ लोग तो बच गए हैं मगर कुछ लोग उनके जाल में फंस चुके हैं और उनसे अब तक लाखों रुपए की ठगी भी हो चुकी है। इस ऑनलाइन सेक्स में शुरुआत में तो व्यक्ति से पैसा की मांग की जाती है फिर यह मांग एक बार नहीं कई बार की जाती है और यह व्यक्ति इतनी तक होती की व्यक्ति परेशान होकर आत्महत्या तक की धमकी दे बैठता है।

PunjabKesari

ऐसे होता है यह पूरा खेल
एक्सटॉर्शन यानी जबरन वसूली के शिकार कई लोगों ने बताया कि ये ठग आपको फेसबुक के जरिए फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते है, फिर आपने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट की तो आपको वहीं लड़की फेसबुक मैसेंजर पर मैसेज करेगी, आपसे हाय हेलो करने के बाद जैसे ही आपको लगेगा कि दोस्ती हो गई तो आपसे व्हाट्सएप नम्बर मांगा जाएंगे।

PunjabKesari

उसके बाद आपको ऑनलाइन सेक्स करने की बात कही जाएगी इसके बाद यदि आप ने हां कर दी तो आपके पास व्हाट्सएप वीडियो कॉल आएगा और उसमें आपको अपने कपड़े खोलने के लिए कहा जाएगा और इस दौरान ठग बड़ी चालाकी से एक  वीडियो मैसेंजर पर आपके उसी फेसबुक गर्ल फ्रेंड का फोन आएगा और आपको सामने से एक अश्लील वीडियो चलेगा। उसी दौरान आपको दिखाए जा रहे उस अश्लील वीडियो को देखते हुए आपको निहायती अय्याश साबित करने के लिए सामने वाला स्क्रीन रिकॉर्डर से आपका वीडियो बना लेगा। उसके बाद आपको वो वीडियो भेजा जाएगा। फिर आपसे बड़े अमाउंट की डिमांड की जाएगी। अगर आपने उसके बताए खाता नम्बर पर उसके द्वारा मांगी गई राशि नही भेजी या भेज भी दी तो ये गिरोह आपके फेसबुक के जरिये आपके दोस्तों की जानकारी निकाल कर उनके फेसबुक मैसेंजर पर वही वीडियो भेज देगा। उसके बाद आप मानसिक तनाव के शिकार होंगे। ऐसे मामलों में फेसबुक के जरिये आने वाली ऐसी किसी भी फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से पहले देख ले कि क्या यह व्यक्ति जिसे हम फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे है उसे हम अच्छी तरह से जानते है।अगर नही जानते है फेसबुक पर अनजान व्यक्ति आपको मैसेंजर पर कॉल करता है तो कृपया कॉल रिसीव न करें। ऐसे किसी वारदात के शिकार होने पर पुलिस को सूचना अवश्य दे। 

PunjabKesari

ऐसे बचे एक्सटॉर्शन से 
किसी अंजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें।
अगर आप किसी को नहीं जानते हैं तो उसके साथ वीडियो कॉल के माध्यम से न जुड़ें।
कभी भी ब्लैकमेलिंग करने वाले व्यक्ति को किसी तरह का भुगतान न करें।
ऐसे किसी भी मामले में तुरंत ही साइबर पुलिस के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।

PunjabKesari

मामले को लेकर सीएसपी राकेश मोहन शुक्ला कहना है कि इस तरह के मामलों में जहां इजाफा देखने को मिला है। वहीं क्राइम ब्रांच भी लगातार ऐसे गिरोह की धरपकड़ कर रही है। नीमच पुलिस ने भी ऐसे ही एक केस में आरोपियों को पकडा है।  फेसबुक पर अनजान व्यक्ति आपको मैसेंजर पर कॉल करता है तो कॉल रिसीव न करें साथ ही ऐसे किसी वारदात के शिकार होने पर पुलिस को सूचना अवश्य दे।
अंजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें
पुलिस के मुताबिक ऐसे किसी भी सेक्सटॉर्शन से बचने के लिए आप किसी अंजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें, अगर आप किसी को नहीं जानते हैं तो उसके साथ वीडियो कॉल के माध्यम से न जुड़ें, कभी भी ब्लैकमेलिंग करने वाले व्यक्ति को किसी तरह का भुगतान न करें और ऐसे किसी भी मामले में तुरंत ही साइबर पुलिस के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News