कंप्यूटर बाबा पर बड़ी कार्रवाई, आश्रम और विश्राम गृह पर चला पीला पंजा, बाबा पहुंचे जेल

11/8/2020 11:55:31 AM

इंदौर(सचिन बहरानी): नर्मदा न्यास के पूर्व अध्यक्ष और प्रदेश में उपचुनाव के पहले सभी 28 सीटों पर लोकतंत्र बचाओ यात्रा निकालने वाले कंप्यूटर बाबा के गोमटगिरी स्थित आश्रम और आरामगाह पर कार्रवाई की गई। ये आश्रम और विश्राम गृह शहर के ग्राम जम्बुड़ी हप्सी में सर्वे नम्बर 610/1 और खसरा नम्बर 610/2 और 603 की कुल 46 एकड़ भूमि थी जिसके एक बड़े हिस्से पर कम्प्यूटर बाबा द्वारा अवैध रूप से निर्माण कर लिया गया था। प्रशासन ने रविवार सुबह एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए करीब 100 से अधिक निगम वाहनों और बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ पहुंचकर अवैध निर्माण ध्वस्त कर दिया। हालांकि इस दौरान विरोध के स्वर भी उठे लेकिन प्रशासन ने शांति भंग करने ले आरोप में वारंट जारी कर कंप्यूटर बाबा सहित कुल 7 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

सन 2000 में जिस जमीन पर अवैध निर्माण कर आश्रम बनाया गया है वो जमीन जिला योजना समिति द्वारा निर्णय लेकर गौ शाला के लिए ग्राम पंचायत को आवंटित की गई थी। प्रशासन की माने तो 40 एकड़ से अधिक भूमि पर बाद में तथाकथित बाबाओ द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया था और खुद रहने लगे। इस बात की शिकायत मिलने पर कलेक्टर मनीष के निर्देश पर संबंधित तहसीलदार द्वारा नोटिस दिया गया बावजूद इसके कंप्यूटर बाबा ने अवैध निर्माण नही हटाया।



इसके बाद आज नगर निगम का बड़ा अमला, एक एडिशनल एसपी, तीन सीएसपी  सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल पहुंचा और आज सुबह अचानक कार्रवाई कर कंप्यूटर बाबा सहित कुल 7 लोगो को गिरफ्तार कर लिया और अवैध निर्माण को नेस्तोनाबूद कर दिया। वही प्रशासन को 2 अन्य स्थानों पर कंप्यूटर बाबा के अवैध निर्माणों की जानकारी मिली है जिस पर भी आने वाले दिनों के कार्रवाई की जाएगी। 



कांग्रेस में उठे विरोध के स्वर
वही कांगेस ने भी इसका विरोध शुरु कर दिया है। कांग्रेस के देपालपुर विधायक विशाल पटेल ने कहा है कि कांग्रेस विधायक विशाल पटेल ने किया कार्यवाही का विरोध  पटेल ने कहा कि यह मंदिर कलोता समाज का है अगर मंदिर तोड़ने की कार्यवाही की गई तो पूरा कलोता समाज सड़क पर आकर आंदोलन करेगा। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने इस कार्रवाई को बदले की भावना से प्रेरित बताया। उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर बाबा का आश्रम व मंदिर बिना किसी नोटिस दिए तोड़ा जा रहा है। यह राजनैतिक प्रतिशोध की चरम सीमा है। मैं इसकी निंदा करता हूं।

वहीं एसडीएम अजय देव शर्मा ने बताया कि ग्राम जमूडी हपसी तहसील हातोद के अंतर्गत नामदेव दास त्यागी कंप्यूटर बाबा द्वारा शासकीय भूमि खसरा नंबर छह सौ दस बटे एक और छह सौ दस बटे दो में दो एकड़ भूमि पर अनअधिकृत रूप से क़ब्ज़ा प्रमाणित पाया गया था। राजस्व प्रशासन द्वारा इनके विरुद्ध दो हज़ार रुपये का अर्थदंड आरोपित करते हुए शासकीय भूमि के अनाधिकृत क़ब्ज़े से बेदख़ल किए जाने का आदेश पारीत किया गया था। अतिक्रमण नहीं हटाए जाने की स्थिति में प्रशासन द्वारा आज यह कार्यवाही की गई है और अतिक्रमण कर्ता को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया है।

meena

This news is meena