बड़ी खबर: सीएम शिवराज बोले- नहीं लगेगा प्रदेशव्यापी लॉकडाउन

4/11/2021 4:53:12 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश में टोटल लॉकडाउन की खबरों के बीच सीएम शिवराज सिंह का एक बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेशव्यापी लॉकडाउन नहीं लगेगा। हालांकि स्थानीय स्तर पर कोरोना कर्फ्यू है, लॉकडाउन नहीं। संक्रमण से बचना है तो खुद जागरुक होना पड़ेगा। वैक्सीनेशन का उत्सव आज से शुरू हो गया है। बता दें कि प्रदेश के करीब 15 जिलों में 19, 22, 17 अप्रैल तक जिलों के प्रशासनिक आदेश के हिसाब से लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान सिर्फ जरूरी चीजों की सप्लाई जारी रहेगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बताया कि आज महामहिम राज्यपाल महोदय ने सर्वदलीय (वर्चुअल) बैठक बुलाई है। कोरोना के संक्रमण की स्थितियों पर बैठक में विचार होगा सभी राजनीतिक दलों को वर्चुअली आमंत्रित किया गया है। यह कोरोना संक्रमण से निपटने की लड़ाई जनता के सहयोग के बिना नहीं लड़ी जा सकती, सरकार व्यवस्थाएं बना रही है, अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

भोपाल में हमीदिया में 250 बिस्तर बढ़ रहे हैं, आरकेडीएफ भी अपने अस्पताल में कोरोना के बिस्तर प्रारंभ करेंगे और बाकी अस्पतालों से भी अलग-अलग जगह चर्चा चल रही है, इंदौर में भी चर्चा चल रही है बेड लगातार बढ़ रहे हैं। ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है,ऑक्सीजन की जितनी आवश्यकता है उससे ज्यादा अभी आपूर्ति है। व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे लेकिन जनता का सहयोग आवश्यक है। संक्रमण बढ़ने से अगर रोकना है तो स्वयं को जागरूक रहना। मैं यह मानता हूं लॉकडाउन समस्या का समाधान नहीं है और मध्य प्रदेश में कहीं भी लॉकडाउन नहीं है, ना पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लगाया जाएगा।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में कुछ जगह जनता से चर्चा करके कहा कि संक्रमण की चैन ब्रेक करने के लिए हम घरों में रहेंगे और कुछ गतिविधियां नहीं करेंगे। स्थानीय स्तर पर जिन नज़रों ने तय किया है वह कोरोना कर्फ्यू है, वह लॉकडाउन नहीं है और कई गतिविधियों की उसमें छूट है। अन्य राज्य से आवागमन हो, मेडिकल की दुकानें हों, राशन की दुकानें हो, अस्पताल हो, नर्सिंग होम बैंक, एटीएम,दूध, सब्जी की दुकानें, उद्योगों में मजदूर, माल आदि का आवागमन। उद्योग चलते रहेंगे,परीक्षा केंद्रों में जाने वाले विद्यार्थी अन्य स्टाफ एंबुलेंस, फायर बिग्रेड, दूरसंचार,बिजली प्रदाय रसोई गैस सेवाएं, टीकाकरण की सुविधा भी जारी रहेगी।

टीकाकरण पूरी ताकत से चलेगा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट से आने जाने वाले नागरिक, आईटी कंपनियां बीपीओ, मोबाइल कंपनियों की यूनिट्स, अखबार वितरण, होटल जिनमें रूम इन डाइनिंग व्यवस्थाएं हैं। वैसा लॉकडाउन नहीं है कि सब ठप्प, यह लॉकडाउन नहीं है यह कोरोना कर्फ्यू है। जनता ने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से कहा और उन्होंने फैसला किया कि कुछ दिन भीड़ वाली गतिविधियां बंद रखेंगे।

प्रदेश व्यापी लॉकडाउन नहीं लगेगा आर्थिक गतिविधियां चालू रहनी चाहिए ताकि लोगों की रोजी-रोटी प्रभावित ना हो। लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण है की जनता स्वयं ना निकले और यह फैसला करती है कि हमको भीड़ पर नियंत्रण करना है, इस संक्रमण की चैन रोकने के लिए बहुत उपयोगी होगा कुछ नगरों ने कोरोना कर्फ्यू का फैसला किया है,जनता के के सहयोग से और व्यवस्थाएं बनाकर हम इस बीमारी से लड़ रहे हैं और विश्वास है जल्द ही इस पर काबू पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News