अब लोकसभा चुनाव की तैयारी में BJP, मंत्री, विधायकों से प्लान तैयार कर भेजने को कहा

12/1/2018 4:13:32 PM

भोपाल: प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के बाद बीजेपी की नजर अब लोकसभा चुनाव पर है। पार्टी हाइकमान ने नेताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर 15 दिसबंर तक अपना प्लान तैयार कर भेजने का कहा है। बीजेपी हाईकमान ने 2019 आमचुनाव के लिए मंत्रियों, विधायकों और सांसदों से राय मांगी है और कहा है कि, सांसद, मंत्री और विधायक हर दिन करीब 10 किमी की पैदल यात्रा करें और जनता को मोदी सरकार की योजनाओं से अवगत कराएं।

बीजेपी का मानना है कि, विधानसभा चुनाव में अगर कोई कमी होगी तो इसे भी दूर किया जाएगा। इसके लिए पार्टी 26 जनवरी तक करीब दस बड़े कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। इनमें कुछ कार्यक्रम केन्द्रीय नेतृत्व में तो कुछ राज्य स्तर पर तैयार किए गए हैं। इन कार्यक्रमों में मतदाता सूची परीक्षण, टोली यात्रा, अभिनंदन समारोह, पुनरीक्षण, बाइक रैली और संपर्क अभियान शामिल है। इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य लोगों को बूथ स्तर तक जोड़ना है। कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव से ज्यादा सतर्क रहने को कहा गया है। जल्द ही सर्वे कराने की बात हो रही है। इसके लिए दिल्ली को लगातार रिपोर्ट भेजी जा रही है।

बीजेपी के लिए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव लोकसभा के सेमीफाइनल जैसा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, इसके बाद कोई और चुनाव नहीं है। अब सीधे लोकसभा चुनाव ही होंगे। पांच राज्यों में तेलंगाना और मिजोरम को छोड़ दिया जाए तो अन्य तीन राज्यों छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में 2014 में भाजपा ने बड़ी बढ़त हासिल की थी। एसे में इस बार फिर ये बड़े राज्य पार्टी के लिए फायदेमंद सकते हैं। लेकिन राजस्थान और मध्यप्रदेश में पार्टी की स्थिति कुछ ठीक नहीं है इसीलिए इस बार विधानसभा चुनाव में पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar