MP में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 60 से ज्यादा घरों में लगी आग, 6 लोगों की मौत

2/6/2024 1:09:02 PM

हरदा(राकेश खरका): मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हो गया। विस्फोट से आस पास के 60 से ज्यादा घरों में आग लग गई। जिससे शहर में चीख पुकार के साथ भगदड़ मच गई। हादसे में अब तक 6 से ज्यादा लोगों की मौत की सूचना है। हादसे के चलते कई लोगों की जान खतरे में आ गई है और मौत का आकंड़ा बढ़ सकता है। फिलहाल मौके पर फायर बिग्रेड की टीम पहुंच गई है और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। यह फैक्ट्री मगरधा रोड स्थित है। घायलों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया है।  

PunjabKesari

एक के बाद एक हुए कई धमाके

बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में एक के बाद एक 11 से 15 ब्लास्ट हुए हैं। फैक्ट्री में उस समय 250 से अधिक मजदूर काम कर रहे थे। कई किलोमीटर दूर तक भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए। वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी हालात पर काबू करने की कोशिश कर रहे हैं। 

PunjabKesari

भूकंप जैसे धमाके के साथ कई किमी तक फैला बारूद

अवैध रूप से हजारों क्विंटल बारुद से दस किलोमीटर तक धमाका हुआ। हजारों परिवार सड़क पर आ गए। सड़क पर शव और घायल पड़े नजर आ रहे हैं। शहर में दहशत का मौहाल बना हुआ है।

PunjabKesari

फैक्ट्री के आस पास के घर कराए जा रहे खाली

हादसे के बाद फैक्ट्री के आसपास के मकान खाली कराए जा रहे हैं। हादसे में फंसे लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

हरदा में ब्लास्ट की जानकारी लगते ही मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने आपात बैठक बुलाई है। उन्होंने प्रशासन के आला अधिकारियों से घटना के बारे में जानकारी ली और मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए हैं। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। साथ ही इंदौर, भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। सीएम के निर्देश पर मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर हरदा रवाना हो गए हैं।

PunjabKesari

नर्मदापुरम से भेजी डाक्टरों व पुलिस की टीम

इस भीषण हादसे को लेकर पुलिस और स्वास्थ्य प्रशासन एक्टिव हो गया है। तुरंत नर्मदापुरम जिले से तीन एंबुलेंस वा डाक्टरों की टीम हरदा के लिए रवाना की गई है। कलेक्टर सोनिया मीना ने बताया कि जरूरत पड़ी तो और एंबुलेंस भेजी जाएगी। वे लगातार हरदा जिला प्रशासन के संपर्क में बने हुए हैं। आईजी इरशाद वली के आदेश पर नर्मदापुरम से पचास पुलिस कर्मियों का बल रवाना किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से और भी बल भेजा जाएगा। पुलिस लाइन के आईजी रिजर्व बल को रवाना कर दिया गया है। आईजी इरशाद वली ने बताया की हादसे वाली जगह पर पर पहुंच रहे हैं। बड़ा हादसा है। नर्मदापुरम रेंज की पुलिस वा प्रशासन अलर्ट है। हरदा में सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News