आलू की खेती के लिये मशहूर गांव पर कैंसर का साया, प्रशासन सतर्क

7/19/2018 5:38:38 PM

इंदौर : असामान्य घटनाक्रम के दौरान जिले के हरसोला गांव में पिछले पांच साल में कैंसर के 25 मामले सामने आये जिनमें से 15 मरीजों की मौत हो चुकी है। यह जानकारी मिलने से सतर्क प्रशासन ने करीब 9,200 की आबादी वाले गांव का विशेष सर्वेक्षण कराने का फैसला किया है। गैर सरकारी क्षेत्र के इंदौर कैंसर फाउंडेशन के मानद सचिव दिग्पाल धारकर ने बताया कि हमारे द्वारा सरकारी स्त्रोतों से जुटाये गये आंकड़ों के मुताबिक हरसोला गांव में पिछले पांच साल के दौरान अलग-अलग अंगों के कैंसर से ग्रसित 25 मरीज पाये गये जिनमें नौ महिलाएं शामिल हैं।

इनमें से पांच महिलाओं समेत 15 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। देश में कैंसर की स्थिति को लेकर किये गये विभिन्न अध्ययनों के आधार पर वरिष्ठ कैंसर सर्जन ने कहा कि कोई 1,800 घरों वाले हरसोला गांव में पिछले पांच साल में सामने आये कैंसर मरीजों की तादाद मेरे अनुमान के मुताबिक सामान्य स्तर से लगभग पांच गुना ज्यादा है। हरसोला इंदौर से करीब 20 किलोमीटर दूर है। मालवा के पठार पर स्थित यह इलाका कम स्टार्च वाले उस आलू की खेती के लिये मशहूर है जो देशी-विदेशी चिप्स कंपनियों को खूब लुभाता है।

धारकर ने बताया कि हरसोला में पिछले पांच साल में कैंसर के जो 25 मामले सामने आये, उनमें मुख और गले के कैंसर के आठ, पेट संबंधी कैंसर के तीन, महिलाओं के गर्भाशय (युट्रस) से जुड़े कैंसर के पांच और महिलाओं के स्तन कैंसर के तीन मामले शामिल हैं। इस बीच, इंदौर संभाग आयुक्त (राजस्व) राघवेंद्र सिं​ह ने बताया कि मुझे हरसोला गांव के ही एक व्यक्ति ने बताया कि वहां कैंसर के ज्यादा मामले सामने आये हैं। हम इस गांव का विशेष सर्वेक्षण कराने जा रहे हैं, ताकि कैंसर के अन्य मरीजों की पहचान की जा सके और उनका इलाज शुरू कराया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रशासन विचार कर रहा है कि पूरे इंदौर संभाग में कैंसर को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाये।

जिला पंचायत की मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) नेहा मीणा ने बताया कि अलग-अलग सरकारी विभागों के कर्मचारी इंदौर कैंसर फॉउंडेशन की मदद से हरसोला गांव में कैंसर मरीजों की पहचान के लिये विशेष सर्वेक्षण शुरू करेंगे। यह सर्वेक्षण 20 दिन तक चलेगा। सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर कैंसर से बचाव की रणनीति बनायी जायेगी। मीणा ने बताया कि हम स्तन कैंसर के प्रति हरसोला की ग्रामीण महिलाओं के बीच जागरूकता भी बढ़ा रहे हैं।

kamal

This news is kamal