ओछी हरकतों पर उतरा चीन, चाइनीज कंपनी ने निकाले 72 भारतीय मजदूर

6/20/2020 4:05:12 PM

बालाघाट: भारत चीन सीमा पर हुई झड़प के बाद बालाघाट में चायनीज कंपनी द्वारा भारतीय मजदूरों से रोजगार छीनने का मामला सामने आया है। कोरोना संकट के बीच बेरोजगार हुए ये मजदूर अब इंसाफ के लिए जिला क्लेक्टर के पास पहुंचे हैं। वहीं दूसरी ओर इस मामले को भारत चीन सीमा पर हुई खूनी झड़प से जोड़ कर देखा जा रहा है और बताया जा रहा है कि रंजिशन भारतीय मजदूरों से रोजगार छीना गया है। अब यह मामला तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है।

दरअसल बालाघाट जिले में भारत सरकार के उपक्रम मैग्नीज ओर इंडिया लिमिटेड के लिए चाइनीस कंपनी चाइना कोल सीसी-3 कंपनी काम कर रही है। इस चायनीज कंपनी ने 72 भारतीय मजदूरों को काम से निकाल दिया है। ये मजदूर पिछले 1 साल से इस कंपनी के लिए अंडर ग्राउंड शाफ्ट निर्माण का कार्य कर रहे थे। बताया जा रहा है कंपनी ने लॉक डाउन और कोरोना का बहाना बना कर काम बंद होने की बात कह कर इन मजदूरों को बिना कोई सूचना के निकाल दिया।



तीन महीने बाद जब एक सप्ताह पहले कंपनी ने दोबारा काम शुरू हुआ तो इन मजदूरों को कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए काम पर वापस रखने से साफ मना कर दिया। रोजगार जाने से परेशान मजदूरों ने इस मामले में कलेक्टर से गुहार लगाई है। कलेक्टर ने इस मसले पर मजदूरों को जल्द से जल्द कोई हल निकालने का आश्वासन दिया है। वही स्थानीय मजदूर संगठनों ने भारत सरकार से चायनीज कम्पनी का कॉन्ट्रैक्ट निरस्त कर भारतीय कम्पनी को कॉन्ट्रेक्ट देने की मांग की है।

meena

This news is Edited By meena