मोतीलाल वोरा के निधन से CM बघेल को गहरा सदमा, बोले- उनकी जगह कभी नहीं भरी जा सकेगी

12/21/2020 4:45:32 PM

रायपुर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का दिल्ली में निधन हो गया है। उनके निधन पर सीएम भूपेश बघेल ने शोक व्यक्त किया है। सीएम बघेल ने कहा कि उनका जाना न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे कांग्रेस परिवार के लिए एक अभिभावक के चले जाने जैसा है। मोतीलाल वोरा ने जमीनी स्तर से राजनीति शुरु करके राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान बनाई है। वे आजीवन एक समर्पित कांग्रेसी बने रहे। उनका जगह कभी नहीं भरी जा सकेगी।

92 वर्षीय मोतीलाल वोरा पिछले कुछ समय से दिल्ली के एस्कोर्ट अस्पताल में भर्ती थे। जहां सोमवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर मिलते ही प्रदेश व कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शोक की लहर है। उनका पूरा परिवार दिल्ली पहुंच गया है। मूल रूप से छत्तीसगढ़ के रहने वाले मोतीलाल वोरा ने अपने राजनीतिक जीवन में कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाली थी। मोतीलाल वोरा का जन्म 20 दिसंबर 1928 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। मोतीलाल वोरा का विवाह शांति देवी वोरा से हुआ था। उनके चार बेटियां और दो बेटे हैं। उनके बेटे अरुण वोरा दुर्ग से विधायक हैं और वे तीन बार विधायक के रूप में चुनाव जीत चुके हैं।

गौरतलब है कि एक न्यूज पेपर की संपत्ति के विवाद में मोतीलाल वोरा विवादों से भी घिरे रहे। हालांकि इस केस की सुनवाई अभी भी कोर्ट में चल रही है। अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड, यंग इंडियन और ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में शामिल तीनों संस्थाओं में मोतीलाल वोरा को महत्वपूर्ण स्थान मिला हुआ था। मोतीलाल वोरा 22 मार्च 2002 को एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बने थे। उन्होंने इससे पहले भी ऑल इंडिया कांग्रेस कार्यसमिति के कोषाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। इसके अलावा मोतीलाल वोरा 12 फीसदी के शेयरधारक और युवा भारतीय निर्देशक भी थे।

meena

This news is meena