आदिवासियों के साथ जमकर थिरके CM शिवराज, सौगातों की लगा दी झड़ी(VIDEO)

11/23/2021 1:01:05 PM

मंडला(अरविंद सोनी): मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनजाति गौरव दिवस की समाप्ति पर जनजाति वर्ग पर कई सौगातों की बरसात कर दी। इस दौरान सीएम शिवराज ने आदिवासियों के साथ जमकर ठुमके लगाए और  ढोल भी बजाया। गोंड राजाओं की राजधानी रामनगर मंडला में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने ५ लाख रुपयों तक मुफ्त में इलाज करने की सुविधा दी है। उन्होंने कहा कि मैं यहां सामुदायिक वन प्रबंधन का अधिकार आपको देने आया हूं। इसका मतलब यह है कि आप जो जंगल लगाएंगे, उस पर आपका हक होगा। उसमें जो फल लगेंगे, उस पर आपका हक होगा। उससे जो लकड़ी निकलेगी, वह आपकी होगी। उससे जो आय होगी, वह आदिवासी भाई-बहनों के घर में आएगी। 




 


वहीं मुख्यमंत्री उदादम योजना के तहत रोजगार मुहैया कराने की घोषणा की है। बैकलॉग के एक लाख पद भरे जाएंगे।वनोपज तेंदूपत्ता का अधिकार वन समितियों को सौंपे जाने का भी ऐलान किया है। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले आवासों में लगने वाली रेत फ्री में देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने आदिवासियों को राजा हिरदायशाह के नाम पर प्रस्तावित मेडिकल कालेज मंडला में होगा। वहीं गोंड राजा शंकरशाह रघुनाथशाह की शहादत को याद रखते हुए म्यूजियम की आधारशिला रखी। 


मुख्यमंत्री ने मंडला शहर के किला परिसर में राजा शंकर शाह, रघुनाथ शाह की प्रतिमा स्थल का किया भूमिपूजन किया। अनेक विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन भी किया। रामनगर मंडला में आयोजित जनजाति गौरव सप्ताह समापन कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जनजाति परंपरा से स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने आदिवासियों को अपनी और आकर्षित करने का पूरा प्रयास किया है यह आने वाला समय तय करेगा कि यह वोट बैंक भाजपा की और कितना झुकेगा।

meena

This news is Content Writer meena