MP के पहले ड्रोन मेले का CM शिवराज ने किया शुभारंभ, सिंधिया ने 5 ड्रोन स्कूल खोलने की घोषणा

12/13/2021 11:52:40 AM

ग्वालियर: मध्य प्रदेश में राज्य का पहला ड्रोन मेला शुभारंभ हुआ। MITS संस्थान के मैदान में इस मेले का शुभारंभ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर विशेष रूप से उपस्थित रहे। मेले में सबसे पहले 11 कंपनियों के ड्रोन का प्रदर्शन किया गया था। इसमें से ज्यादातर कृषि आधारित थे। इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और सतना में 5 ड्रोन स्कूल खोलने की घोषणा भी की।

इस दौरान सीएम शिवराज ने ड्रोन की खूबियों का व्याख्यान किया और कहा कि आपातकाल में ड्रोन संजीवनी का काम करते हैं। इसके अलावा इतना ही खेतों में कीटनाशक का छिड़काव के साथ साथ ड्रोन सीमा पर सुरक्षा तक में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।



सीएम शिवराज ने उदाहरण देते हुए कहा कि जब गुना में बाढ़ आई ताे नाव तक नहीं पहुंच पा रही थी। ऐसे में ड्राेन का सहारा लिया गया, जिसके जरिए पेड़ पर बैठे लाेग ही नहीं काैन कहां पर है, इसका भी आसानी से पता लगाया जा सका। उन्हाेंने कहा कि सिंधिया देश के लिए हैं ही लेकिन प्रदेश के लिए भी हैं। उन्हाेंने कहा कि मैं वचन देता हूं कि ड्राेन टेक्नाेलॉजी का इस्तेमाल करके प्रदेश के विकास पर काम किया जाएगा।

इस मौके पर पहुंचे केंद्रीय उड्डयन मंत्री ने कहा कि ड्रोन मेले से तकनीकी क्षमताओं के विकास के साथ साथ प्रदेश में रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्हाेंने कहा कि जब देश में टिड्ढी दल का खतरा मंडराया ताे ड्राेन की जरूरत महसूस हुई थी तब सिविल एविएशन ने मदद की और क्लियरेंस मिला। इसके अलावा अब ड्रोन से गांवों में सर्वे हो रहा है और लोगों को उनकी जमीन व मकान का मालिकाना हक मिल रहा है। उन्होंने प्रदेश में 5 ड्रोन स्कूल खोलने की घोषणा भी की। ये स्कूल इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर व सतना में खुलेंगे। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी कृषि में ड्रोन महत्तवता गिनाई।

 

 

meena

This news is Content Writer meena