अपने खर्च पर कांग्रेस सांसद ने तैयार कर दिया कोरोना अस्पताल, ऐसा करने वाले देश के पहले MP बने नकुलनाथ

4/10/2021 3:18:55 PM

छिंदवाड़ा (साहुल सिंह): अपने गृह जिले की जनता के हर सुख दुख में शामिल होकर उनका ध्यान रखना और उनसे कमलनाथ का आत्मीय लगाव किसी से छिपा नहीं है। महासंकट की इस घटी में MP के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और छिंदवाड़ा सांसद नकुल नाथ ने जनता को कोविड हॉस्पिटल की सौगात दी है। हॉस्पिटल में 10 अप्रैल की रात से मरीज लेने शुरू किए जाएंगे और 11 अप्रैल से यह विधिवत शुरू होगा। 

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के नक्शे कदम पर ही चलते हुए छिंदवाड़ा के युवा सांसद नकुल नाथ ने छिंदवाड़ा जिले को एक विशेष कोरोना अस्पताल की सौगात दी है। जिसमें 65 बैड हैं, आईसीसीयू रूम, प्राइवेट रूम और अन्य तमाम सुविधाएं होंगी। डॉक्टर श्वेता ने बताया कि उनकी संस्था से सांसद नकुल नाथ, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ एवं जुन्नारदेव विधायक सुनील उइके ने सम्पर्क किया था। सांसद ने इस कोरोना अस्पताल के लिए किसी शासकीय राशि का उपयोग नहीं किया है। लगातार क्षेत्रीय विधायकों और जनप्रतिनिधियों से जानकारी ले रहे थे और कुछ दिन पहले ही उन्हें अंदाजा हो गया था कि स्थिति बिगडऩे वाली है, पिछले माह हुई दिशा समिति की बैठक में भी उन्होंने प्रशासन को इस बारे में आगाह किया था, इसी अंदेशे के कारण उन्होंने समय के पहले ही अमरावती की संस्था सरस्वती हरवानी चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख डॉ. अरुण हरवानी से सम्पर्क किया। नागपुर और मुंबई की तरह एक विशेष कोरोना अस्पताल छिंदवाड़ा की जनता के लिए तैयार करने का निर्णय लिया। इस संस्था द्वारा पहले से 105 बिस्तर का विशेष कोरोना अस्पताल अमरावती में संचालित है। जिले में शासकीय अस्पताल में ही कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा था, इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी इलाज आसानी से नहीं मिल पा रहा था। क्षेत्रीय जनता को इलाज में तकलीफ आ रही थी, और विशेष स्थितियों में भोपाल और नागपुर की ओर देखना पड़ रहा था, लेकिन अब रानी कोठी में नया स्पेशल कोविड हॉस्पिटल बन जाने से इन सभी समस्याओं से निजात मिलेगी। 

यह होगी व्यवस्थाएं...  
रानी कोठी में जो अस्थाई कोविड हॉस्पिटल बन रहा है, उसमें आईसीयू बेड, बाइपेप यूनिट और वेंटीलेटर की व्यवस्था रहेगी। गम्भीर रोगियों का इलाज किया जाएगा। सामान्य रोगियों के लिए पृथक वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान में 65 बिस्तर की कैपेसिटी के साथ अस्पताल तैयार किया जा रहा। आवश्यकता पडऩे पर इसे बढ़ाकर 100 बेड तक किया जा सकता है। अस्थाई कोविड अस्पताल में विशेषज्ञ, चिकित्सक तथा वे सारे संसाधन उपलब्ध होंगे जो कोरोना का इलाज करने में आवश्यक हैं। अस्पताल में न्यूनतम शुल्क पर समस्त प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इलाज की व्यवस्था की जा रही है। सांसद नकुल नाथ, क्षेत्रीय विधायक तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अस्पताल की व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग करेंगे।

इंजेक्शन और ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी...
सांसद नकुल नाथ ने पूर्व में ही लगभग 318 रेमडेसिविर इंजेक्शन अपने खर्चे पर जनता को उपलब्ध करा चुके हैं। आने वाले समय में कोरोना के ईलाज में लगने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन और सभी दवाइयों की व्यापक स्तर पर व्यवस्था बनाने में सांसद अपने स्तर पर जुटे हुए हैं। ऑक्सीजन की कमी की खबरें पूरे प्रदेश से लगातार आने के कारण पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ ने अपने व्यक्तिगत सम्बंधों के आधार पर ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले प्लांट के मालिक से सीधी बात की और कलेक्टर छिंदवाड़ा से भी बात करवाई। छिंदवाड़ा में ऑक्सीजन सप्लाई में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari