देश के पहले सालरिया गौ अभयारण्य में 30 से 40 गायें मिली मृत, भूख और ठंड से हुई मौत

1/29/2019 5:17:10 PM

आगर मालवा: वैसे तो कांग्रेस और बीजेपी गाय को लेकर अकसर बड़ी-बड़ी बातें करते रहते हैं। लेकिन सरकार बीजेपी की हो या कांग्रेस की, गाय पर सिर्फ राजनीति ही हो रही है। उनकी देखभाल या संरक्षण के लिए धरातल पर कुछ नहीं हो रहा है। इसी बीच एक मामला देश के पहले गौ अभयारण्य से सामने आया है हम बात कर रहे हैं आगर मालवा जिले के सुसनेर तहसील कि जहां एक-दो नहीं बल्कि 30 से भी ज्यादा मवेशी मृत पाए गए। इसके अलावा एक नवजात बछिया की एक आंख को कौए के नोच कर खा जाने का मामला भी सामने आया है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व विधायक मुरलीधर पाटीदार, सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों के एक दल ने सालरिया गौ अभयारण्य का दौरा किया तो हैरान करने वाली तस्वीर सामने आईं। यहां 30 से 40 गाय मृत हालत में मिली, वहीं एक बछिया की आंख भी कौए द्वारा नोचने की बात सामने आई। इस दल ने इस पूरे मामले का पंचनामा भी बनाया। पंचनामे में ये भी लिखा गया कि 30 से 40 गाय मृत पाई गईं और मृत गायों को गौ अभयारण्य के ट्रेक्टर द्वारा फेंक दिया गया। अभयारण्य में हुई गायों की मौतों के बारे में जब यहां मौजूद कर्मचारियों से पूछा गया तो चारे और घास की कमी की बात सामने आई। जिससे साफ जाहिर होता है कि भूख के चलते यहां गायों की मौत हो रही है।




बता दें कि दिसम्बर 2012 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ ही प्रदेश के अनेक मंत्रियों की उपथिति में बड़े जोर-शोर से देश के इस पहले गौ आभयारण्य का शिलान्यास किया था जिसमे कई प्रकार के अनुसंधान केंद्र भी खुलने वाले थे पर समय के साथ-साथ कई कारणों के चलते यह उत्साह फीका होता गया और कई बार निर्माण कार्यों में भी भृष्टाचार के आरोप लगे, लेकिन सितंबर 2017 को एक साधारण से कार्यक्रम के साथ इस गौ अभयारण्य की शुरुआत की गई।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar